रांची। सिटी में पानी की समस्या बरकरार है। सप्लाई लाईन की हालत सबसे ज्यादा खराब है। मोहल्लों और कॉलोनियों में पानी की सप्लाई नियमित नहीं हो रही है। रातू रोड जैसा सबसे घनी आबादी वाला क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहा है। रातू रोड के अलग-अलग मुहल्लों और कॉलोनियों के लोगों को पीने का पानी तक नहीं मिल रहा है। राजधानी में मानसून प्रवेश कर चुका है। इसके बावजूद लोगों के घरों तक जलापूर्ति नहीं हो पा रही है। रातू रोड के निवासी सुरेंद्र प्रसाद बताते हैं कि पानी के लिए बहुत परेशानी हो रही है। इधर-उधर से पानी का जुगाड़ कर किसी तरह काम चला रहे हैं। रांची के कई इलाके ड्राई जोन बन चुके हैं। यहां ग्राउंड वाटर लेवल रसातल में चला गया है। नगर निगम की ओर से कराए गए बोरिंग भी ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। वहीं लॉकडाउन की वजह से कई इलाकों में खराब पड़े नल और एचवाईडीटी की मरम्मत नहीं कराई जा सकी है। इस वजह से पानी की समस्या बढ़ी है। वहीं घरों में ग्राउंड वाटर लेवल कम होने के कारण निजी बोरिंग भी फेल हो चुकी है।

डैम का जलस्तर कम होने से घटी सप्लाई

शहर में पेयजल व्यवस्था बहुत ही खराब है। आलम यह है कि निगम की ओर से पानी सप्लाई के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। सप्लाई व्यवस्था को लेकर स्थानीय लोग भी आक्रोशित हैं। पानी सप्लाई नियमित नहीं होने के कारण रातू रोड इलाके के लोग टैंकर पर निर्भर हैं। टैंकर के आने का भी कोई निश्चित समय नहीं है। टैंकर के आते ही भीड़ बढ़ा जाती है। पानी लेने के लिए मारा-मारी भी होती रहती है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल नहीं रखा जाता है। कुछ लोगों को बिना पानी लिए ही वापस जाना पड़ता है। इलाके के आसपास के क्षेत्र में पानी पर्याप्त मात्रा में लोगों को नहीं मिल रहा है।

धुर्वा में भी मचा है हाहाकार

रांची के धुर्वा इलाके में भी अधिकतर लोगों की निर्भरता निगम के पानी टैंकर पर ही रहती है, क्योंकि इन इलाकों में भी जलस्तर नीचे होने के कारण चपानल सूख गए हैं। लोगों ने बताया कि दो दिनों पर यहां पानी का टैंकर आता है। इलाके में हटिया डैम से पानी की सप्लाई की जाती है, लेकिन डैम के पानी का स्तर बहुत कम हो जाने के कारण कई इलाकों में सप्ताह में 4 दिन ही पानी सप्लाई की जा रही है।

क्या कहते हैं लोग

पानी की दिक्कत हो रही है। सप्लाई पानी समय पर नहीं आता है। वहीं कभी-कभी गंदा और बदबूदार पानी आ रहा है, जो किसी काम का नहीं। न खाना बनाने और न ही कपडे़ धो सकते हैं। नगर निगम के टैंकर पर ही निर्भर हैं।

अंजली देवी

पानी बहुत जरूरी चीज है। लेकिन नियमित पानी सप्लाई नहीं होने से परेशानी बढ़ गई है। बोरिंग से भी ठीक से पानी नहीं आ रहा। मोहल्ले के लोग सप्लाई और टैंकर पर ही निर्भर हैं।

पुष्पा

हमारे इलाके में हफ्ते भर से पानी की समस्या ज्याया हो रही है। कभी 12 बजे तो कभी 2 बजे सप्लाई आता है। समय निश्चित नहीं होने से पानी भरने में दिक्कत होती है।

सुनील कुमार

टैंकर भी टाइम पर नहीं आता। पानी के लिए हमलोग घंटों इंतजार करते हैैं। इधर-उधर से पानी की व्यवस्था करते हैं। सप्लाई पानी भी गंदा आता है, जो पीने लायक नहीं होता।

सुनिता देवी