रांची: कोविड -19 से आज पूरा देश लड़ रहा है। किराना स्टोर से लेकर बैंक, सरकारी व निजी संस्थानों सभी जगह संक्रमण से बचने के तमाम उपाय अपनाए जा रहे हैं। लेकिन एक ऐसा स्थान जहां इन्फेक्शन का काफी ज्यादा खतरा है, फिर भी यहां कोरोना से बचाव का कोई इंतजाम नहीं है। जी हां, सिटी के एटीएम सेंटर में न सेफ्टी है न सेनेटाइजर। रविवार को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने सिटी के अलग-अलग स्थानों में स्थित एटीएम सेंटर का रियलिटी चेक किया। किसी भी एटीएम में न हैंड सेनेटाइजर दिया गया है और न ही बगैर मास्क के अंदर जाने वालों को रोका जा रहा है। कुछ एटीएम के गार्ड तक बगैर मास्क के नजर आ रहे हैं।

स्पॉट: कचहरी चौक

टाइम: 11:00 बजे

कचहरी चौक स्थित एसबीआई बैंक के नीचे स्थित एटीएम में कोरोना से बचने का कोई इंतजाम नहीं है। महिला गार्ड अंदर बैठकर फोन पर बातचीत कर रही है। काफी देर इंतजार करने के बाद बीच में ही रुकवा कर हैंड सेनेटाइजर मांगने का प्रयास किया गया, लेकिन महिला गार्ड ने साफ इन्कार कर दिया। उसने बताया कि कंपनी हम लोगों को कुछ नहीं दी है और न ही बैंक की ओर से मिला है। खुद के इस्तेमाल के लिए खरीदे थे, वो भी खत्म हो गया।

स्पॉट: रातू रोड

टाइम: 12:30 बजे

रातू रोड चौक के समीप इंडिकैश और एसबीआई के दो एटीएम अगल-बगल में ही हैं। दोनो में संक्रमण से बचाव की कोई व्यस्था नजर नहीं आई। एसबीआई के एटीएम में गार्ड ने चेहरे पर मास्क भी नहीं लगा रखा है। कहा कि बैंक या एजेंसी से कुछ भी नहीं दिया गया। खुद के पैसे से मास्क खरीदा हूं। यह कहते हुए उसने जेब से एक मास्क निकाल कर दिखाया। लगाया क्यों नहीं, पूछने पर गार्ड ने कहा कि काफी पसीना आता है, इसलिए खोल कर रख दिए हैं।

स्पॉट : कडरू चौक

टाइम: 1:20 बजे

कडरू चौक स्थित एटीएम में महिला गार्ड तैनात है। उसके चेहरे पर मास्क तक नहीं है। महिला ने बताया कि कंपनी की तरफ से कुछ नहीं मिला। कई बार सेनेटाइजर मांगने पर भी उपलब्ध नहीं कराया गया। उसने बताया कि कई लोग आते हैं जो सेनेटाइजर की डिमांड करते हैं। लेकिन नहीं होने की वजह से हमलोग दे नहीं पाते। उसने बताया कि एक बार अपने पैसे से सेनेटाइजर खरीद कर लाई थी, लेकिन दस दिनों में ही खत्म हो गया। वहीं, उसने बताया कि सभी लोगों को मास्क लगाकर ही अंदर जाने देते हैं। मशीन के पास जाकर मास्क खोलना होता है।

स्पॉट : कडरु

टाइम : 1:45 बजे

कडरू चौक से थोडी दूर आगे जाने पर एचडीएफसी और एसबीआई के दो और एटीएम सेंटर हैं। यहां भी वही हाल है। एसबीआई के एटीएम में महिला गार्ड है, जिसने मास्क लगा रखा है। लेकिन एचडीएफसी में कोई गार्ड ही मौजूद नहीं है। एक व्यक्ति बगैर किसी सुरक्षा के अंदर जाकर अपनी बैंकिंग का काम कर रहा है। एसबीआई की महिला गार्ड ने बताया कि मास्क की जांच करने का कोई परमिशन नहीं मिली है। हैंड सेनेटाइजर या मास्क भी नहीं दिया गया है।

एटीएम में बरतें सावधानी

-अपने साथ सेनेटाइजर जरूर रखें, मशीन छूने के बाद तुरंत हाथों को सेनेटाइज करें

-हो सके तो हैड ग्लव्स का भी इस्तेमाल करें

-मास्क जरूर लगाएं, लेकिन सुरक्षा के लिहाज से मशीन के पास जाते ही मास्क थोडा नीचे कर लें, जिससे कैमरे में आपका चेहरा नजर आ सके।

- अगर फ्लू से जूझ रहे हैं तो एटीएम का इस्तेमाल करने से बचें।