रांची: रांची में बहुत सारे लोग कोरोना की वैक्सीन लेने के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना चाह रहे हैं लेकिन उनको स्लॉट ही नहीं मिल पा रहा है। वैक्सीनेशन के लिए जब टाइम स्लॉट बुकिंग की कोशिश कर रहे तो स्लॉट ही खाली नहीं है। सभी स्लॉट पहले से ही बुक मिल रहे हैं। इतना ही नहीं, जिन लोगों को अपॉइंटमेंट मिल भी जा रहा है, उन्हें भी वैक्सीन लग जाए इसकी कोई गारंटी नहीं है। तय समय पर वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचने पर जवाब मिल रहा है कि वैक्सीन ही नहीं है। रांची के कई सेंटर से लोग वापस लौट जा रहे हैं। वहीं, कई लोग कोवैक्सीन लेने पहुंच रहे हैं लेकिन उन्हें बताया जा रहा है कि कोविशिल्ड है। ऐसे में लोगों को निराश होकर लौटना पड़ रहा है।

यूथ के लिए नो स्लॉट

वैक्सीनेशन के लिए कोविन पोर्टल पर स्लॉट की बुकिंग लोगों के लिए एक अबूझ पहेली जैसी हो गई है। प्रक्रिया जटिल भी है और खामियां भी हैं। आलम यह है कि कई जगहों के लिए 18 प्लस की बुकिंग के लिए स्लॉट ही अवेलेबल नहीं है। पहले से बुक दिखा रहे हैं। ऐसी कोई व्यवस्था भी नहीं जिससे पता चले कि स्लॉट कब, किस टाइम पर बुकिंग के लिए उपलब्ध होगा। बता दें कि 1 मई से देश भर में 18 साल से ऊपर के लोगों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हुई है। इनके वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। लोग कोविन साइट या आरोग्य सेतु ऐप से रजिस्ट्रेशन तो कर ले रहे हैं, लेकिन टाइम स्लॉट की बुकिंग नहीं हो पा रही है। वैक्सीनेशन सेंटर पर 18 से 44 साल के लोगों के लिए स्लॉट ही उपलब्ध नहीं है।

स्लॉट का स्टेटस पता नहीं

लालपुर की रहनेवाली वाली शिखा कुमारी ने बताया कि जब टाइम स्लॉट बुकिंग की कोशिश कर रहे तो स्लॉट ही खाली नहीं हैं। सभी स्लॉट पहले से ही बुक हैं। वैक्सीनेशन के लिए लोगों के रजिस्ट्रेशन कराने और अपॉइंटमेंट लेने की वजह से स्लॉट खाली नहीं है, यह समझा जा सकता है, लेकिन असल समस्या यह है कि यूजर को पता तो चले कि बुकिंग के लिए अगले स्लॉट आखिर कब उपलब्ध होंगे। उन्हें इसका कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलता।

अपॉइंटमेंट मिला पर वैक्सीन ही नहीं

स्लॉट की उपलब्धता को लेकर नोटिफिकेशन का न मिलना तो अभी छोटी समस्या है। सबसे गंभीर खामी तो यह है कि किसी तरह अगर टाइम स्लॉट की बुकिंग हो भी गई तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि नियत समय पर वो जो वैक्सीन लेने पहुंच रहे हैं उन्हें वैक्सीन मिल जाए। यह 18 प्लस के साथ-साथ 45 प्लस के लोगों को भी परेशानी है। दो दिनों से रांची शहर में कोवैक्सीन सिर्फ सदर अस्पताल और हटिया के एक सेंटर पर ही है। बाकी शहर में जिन जगहों पर भी वैक्सीन है, वो कोविशिल्ड ही उपलब्ध है। जबकि अधिकतर लोग कोवैक्सीन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं।

दूसरे जिले तक जा रहे वैक्सीन लेने

रांची में 18 प्लस के लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया है। इसको लेकर रांची में इस कदर का उत्साह है कि यहां लोगों को वैक्सीन के लिए स्लॉट नहीं मिल पा रहा। मजबूरी में लोगों को टीका लेने के लिए दूसरे जिलों में जाना पड़ रहा है। लोग पड़ोसी जिले खूंटी और रामगढ़ ही नहीं, 150 किमी का सफर तय कर चतरा तक जा रहे हैं। लॉकडाउन में वाहनों की जांच में इसका खुलासा हुआ। रांची में लॉकडाउन के कारण पास चेक किया जा रहा है। चेकिंग में पाया गया कि 20 फीसदी वाहनों में सवार लोग वैक्सीन के लिए दूसरे जिलों में जा रहे हैं। बता दें कि जिन लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जाना था, उन्हें पास की जरूरत नहीं थी। रजिस्ट्रेशन के आधार पर उन्हें जाने दिया गया। वहीं, मंगलवार शाम लोगों ने शिकायत की है कि अब रामगढ़ व खूंटी में भी स्लॉट नहीं मिल रहा।

मेरी उम्र 18 साल से ऊपर है। वैक्सीन लेने के लिए रात में भी इंतजार करके रजिस्ट्रेशन कराने की कोशिश कर रही हूं। लेकिन रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा है। स्लॉट ऑलरेडी बुक दिखा रहा है। अब यह भी नहीं बताया जाता है कि कब से रजिस्ट्रेशन हो पाएगा।

-शिखा कुमारी

हर दिन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए परेशान हैं। लेकिन रजिस्ट्रेशन हो नहीं पा रहा है। सुबह से लेकर रात तक इंतजार करते हैं कि कभी रजिस्ट्रेशन हो जाए। हमेशा स्लॉट बुक या ना लिखा हुआ आता है। अब हम लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि वैक्सीन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कब और कैसे होगा।

-विशाल कुमार