रांची:राजधानी रांची में 18 प्लस लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। सिटी के अलग-अलग इलाकों में बनाए गए सेंटर्स पर युवाओं को वैक्सीन लगाई जा रही है। वहीं, दूसरी तरफ युवाओं को वैक्सीन लगवाने में परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। यहां तक की वैक्सीन सेंटर पर हंगामा भी शुरू हो चुका है। दरअसल, जिला प्रशासन की ओर से रांची में सिर्फ पांच केंद्रों पर ही 18 साल से ऊपर वालों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं, जबकि स्लॉट बुकिंग के समय अलग-अलग वैक्सीन सेंटर का ऑप्शन दिया गया था, इससे युवाओं ने अपनी सहूलियत के अनुसार स्लॉट बुक करा लिया। लेकिन जब वे वैक्सीन लेने अपने केंद्र पर पहुंच रहे हैं तो वहां वैक्सीन के लिए नोटिफिकेशन नहीं आने की बात कह कर उन्हें लौटाया जा रहा है। ऐसी शिकायत कई सेंटर्स से आ रही है। युवाओं का कहना है कि स्लॉट बुक होने के बावजूद वैक्सीन के लिए यहां-वहां दौड़ाया जा रहा है।

जहां का स्लॉट बुक वहीं लगेगी वैक्सीन

स्लॉट बुकिंग के समय जिस सेंटर का नाम डाला गया, वहां वैक्सीन नहीं मिलने पर दूसरे केंद्र पर भी लोगों को वैक्सीन नहीं दिया जा रहा। दूसरे सेंटर वालों का कहना है कि जिस सेंटर का नाम बुकिंग के समय दिया गया है उसी सेंटर पर वैक्सीन लगवानी होगा। शनिवार को भी वैक्सीन लगाने को लेकर कई युवा एक सेंटर से दूसरे सेंटर भटकते रहे। अंत में बिना वैक्सीन लगवाए ही घर लौटना पड़ा। पंडरा के रहने वाले धर्मेन्द्र गुप्ता की बुकिंग के समय बजरा का ऑप्शन दिख रहा था। इसलिए अपनी सहूलियत देखते हुए 15 मई की डेट में बजरा का स्लॉट बुक करा लिया। लेकिन जब वैक्सीन लेने पहुंचे तो नर्स ने नोटिफिकेशन नहीं आने की बात कहीं। वहां मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि बजरा सेंटर में 18 प्लस वालों के वैक्सीन से संबंधित कोई आदेश नहीं मिला है। इसलिए वैक्सीन नहीं लग सकती। इसके बाद प्रशासन द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार वीमेंस कॉलेज में वैक्सीन लेने पहुंचे तो वहां भी मना कर दिया गया।

24 घंटे वालों को स्लॉट मिला, बाकी निराश

जिन लोगों ने 24 घंटे पहले स्लॉट शेड्यूल कराया था उन्हें तो वैक्सीन लग जा रही है लेकिन जिन्होंने 10 मई से पहले ही बुकिंग कराई थी उन्हें वैक्सीन नहीं दी जा रही है। स्वास्थ्य कर्मचारी ने बताया कि 24 घंटे पहले बुक करने वाले लोगों का आसानी से वेरिफाई हो जा रहा है लेकिन इससे पहले वालों का वेरिफाई ही नहीं हो पा रहा, जिस वजह से उन्हें वैक्सीन नहीं लग पा रही है। इसके साथ ही जिन लोगों के रजिस्ट्रेशन का स्लॉटिंग नहीं हुआ या जिनका शेड्यूल नहीं हुआ, उनकी लिस्ट में नाम ही नहीं है। लिस्ट में जिनका नाम होगा उन्हीं लोगों को वैक्सीन देनी है, इसके अलावा दूसरे को नहीं दे सकते हैं। यदि लिस्ट में नाम वाला कोई व्यक्ति नहीं आता है तो उसकी वैक्सीन रह जाएगी।

क्या कहते हैं लोग

मैंने आरोग्य सेतु ऐप से अपना रजिस्ट्रेशन कराया था, जहां मुझे आईटीआई बजरा स्कूल में स्लॉट मिला, लेकिन जब वहां वैक्सीन लेने गया तो वहां नोटिफिकेशन नहीं आने की बात कहते हुए मुझे और मेरी फैमिली को वीमेंस कॉलेज भेज दिया गया। वहीं, वीमेंस कॉलेज में बोला गया कि यहां शेड्यूल लेकर आना होगा, तभी वैक्सीन दी जाएगी।

- अमित शर्मा

वैक्सीन लेने आई थी, लेकिन लिस्ट में नाम नहीं रहने के कारण वैक्सीन देने से मना कर दिया गया। जबकि एक हफ्ता पहले ही मैंने रजिस्ट्रेशन कराकर स्लॉट बुक कर लिया था। फिर भी पता नहीं क्यों लिस्ट में नाम ही नहीं है। एक तरफ वैक्सीन लगवानी जरूरी है बताया जाता है। दूसरी ओर सब कुछ होते हुए भी वैक्सीन नहीं लग ररी है। अब दूसरे दिन फिर से प्रयास करूंगी।

- नीलम कुमारी