रांची: कोरोना का इन्फेक्शन कम होने का नाम नहीं ले रहा है। हर दिन अब नए इलाकों से मरीज सामने आ रहे हैं। पहले केवल अलग-अलग इलाकों से मरीज मिल रहे थे। लेकिन अब कोरोना का नया ठिकाना सिटी के कई ऑफिस बनते जा रहे हैं। यही वजह है कि नगर निगम, हेल्थ डिपार्टमेंट के अलावा राज्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल रिम्स का डायरेक्टर ऑफिस भी अछूता नहीं रहा है। अब इन जगहों पर मरीज मिलने के बाद और भी लोगों को इन्फेक्शन की आशंका बढ़ गई है।

एंटीजेन टेस्ट के बाद मिले मरीज

आफिस में अब कैंप लगाकर अधिकारियों और स्टाफ की एंटीजेन टेस्टिंग कराई जा रही है। रैपिड एंटीजेन टेस्ट की शुरुआत की गई है, जिसके तहत लगातार कैंप लगाकर टेस्टिंग की जा रही है। ऐसे में एक-एक दिन में ऑफिस के सैकड़ों लोगों का टेस्ट किया जा रहा है, जिसमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि होना लाजिमी है। इससे साफ है कि टेस्ट बढ़ेंगे तो मरीजों की संख्या भी बढ़ेगी।

अन्य विभागों में भी खतरा

ऑफिस में मरीज मिलने के बाद भले ही उस डिपार्टमेंट को सील कर दिया जा रहा है। लेकिन बाकी डिपार्टमेंट में काम करने वाले लोगों को भी अलर्ट रहने की जरूरत है। चूंकि उन्हें भी इन्फेक्शन होने का खतरा अधिक है। इसलिए ऑफिस में कोरोना को लेकर जारी किए गए प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए डेली रूटीन में बदलाव करने की जरूरत है। अपने वर्कप्लेस में भी इस बात का ध्यान रखें कि किसी के डायरेक्ट कांटैक्ट में आने से बचें।

इन बातों का रखें ध्यान

-ऑफिस में काम करने के दौरान एंट्री से पहले थर्मल स्क्रीनिंग जरूरी

-हाथों को भी सेनेटाइज करने का रखें इंतजाम

-पेपर शॉप और सेनेटाइजर जरूर रखें

-मास्क का इस्तेमाल करें, फेस शील्ड लगा कर रखें

-इमरजेंसी के लिए सर्दी, खांसी, बुखार की दवा साथ में रखें

-ईयरफोन, चार्जर, पावर बैंक और लैपटॉप का चार्जर रखें

-ऑफिस के चाय और कॉफी पीने से बचें

-अगर उसके बिना काम नहीं चलता तो घर से ले जाएं

-कार की स्टीयरिंग और स्कूटर के हैंडल सेनेटाइज जरूर करें

ऑफिस में रहें अलर्ट

-आफिस में काम करते समय मास्क ना हटाएं

-वर्कप्लेस में अपने डेस्क को साफ अच्छे से करें

-अपने कलीग से 2 मीटर की दूरी बनाकर रखें

घर लौटने पर करें ये काम

-घर पहुंचने पर अपने सारे कपड़े धुलाई के लिए डाल दें

-नहाने से पहले किसी चीज को ना छुएं और बात भी ना करें

-घर आने के बाद गुनगुने पानी से गरारे करें और भाप ले

-मोबाइल फोन, लैपटॉप और अपना लंच बैग सेनेटाइज करें

यहां मिल चुके है कोरोना मरीज

रिम्स: रिम्स में पहले से ही डॉक्टर, नर्स व हेल्थ वर्कर्स कोरोना की चपेट में हैं। अब रिम्स डायरेक्टर के आफिस में भी कोरोना की चपेट में स्टाफ आया है। डिसइन्फेक्ट करने के बाद काम चल रहा है।

सदर: हॉस्पिटल के डॉक्टर व नर्स के अलावा कई आफिस स्टाफ भी कोरोना संक्रमित पाए गए। हालांकि अब डिपार्टमेंट को पूरी तरह सेनेटाइज कराकर काम जारी है।

आरसीएच नामकुम: हेल्थ डिपार्टमेंट का मुख्यालय यहीं पर है, जहां पर कुछ हेल्थ वर्कर कोरोना की चपेट में आए। अब वहां पर काम जारी है और सुरक्षा का ध्यान रखा जा रहा है।

आइडीएसपी: पूरे स्टेट में गवर्नमेंट कीहेल्थ योजनाओं का काम आइडीएसपी में होता है, जहां पर बीमारियों को लेकर अभियान से लेकर इलाज पर काम होता है। वहां पर 100 से अधिक कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

रांची नगर निगम: कोरोना से बचाव के लिए सेनेटाइजेशन नगर निगम के जिम्मे है। वहां के डीएमसी के पॉजिटिव पाए जाने के बाद आफिस को पांच दिनों के लिए बंद किया गया। तीन सफाई कर्मी के बाद दो इंजीनियर पॉजिटिव आए।

सिटी में कोरोना का इन्फेक्शन तेजी से फैल रहा है। उसके लिए हमें मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करना जरूरी है। हाथों की सफाई रेगुलर करते रहें। ऑफिस खुल गए हैं तो काम तो होगा ही। लेकिन वहां पर अपनी सेफ्टी का ध्यान रखने की जरूरत है। मास्क के बिना किसी से बात न करें और बचाव के लिए दूरी जरूरी है। तभी सामने वाला इन्फेक्टेड होगा तो इससे आपको खतरा कम रहेगा।

-डॉ बीके मिश्रा, डिपार्टमेंट ऑफ टीबी एंड चेस्ट, रिम्स