रांची: राजधानी में नगर निगम से कराए जा रहे काम की फाइल अब कहीं नहीं अटकेगी। वहीं अगर किसी बाबू के पास फाइल अटकेगी भी तो उसे इसका कारण भी बताना होगा कि फाइल क्यों रोकी गई है। ऐसे में अब शहर के डेवलपमेंट वर्क में तेजी आएगी। वहीं कोई भी पोर्टल पर जाकर काम की अपडेट देख सकेगा। जी हां, रांची नगर निगम अब इ-फाइलिंग के तहत काम करेगा। इसके लिए सॉफ्टवेयर बनाने का काम लगभग पूरा होने को है। इसके बाद डेवलपमेंट से जुड़ी सभी फाइलें ऑनलाइन हो जाएंगी। बताते चलें कि नगर निगम में अक्सर डेवलपमेंट की फाइलें गुम होने की खबरें आती रही हैं। लेकिन नई व्यवस्था लागू होने के बाद अब अधिकारियों के पास कोई बहाना नहीं होगा।

अधिकारियों की चल रही ट्रेनिंग

नगर निगम के कार्यो में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया गया है। पोर्टल का काम चल रहा है। वहीं साथ में अधिकारियों को भी ट्रेनिंग दी जा रही है कि कैसे वे ऑनलाइन फाइलों पर अपना नोटशीट लिखकर फारवर्ड करेंगे। इसके अलावा उन्हें यह भी पता होगा कि फाइल अभी किस अधिकारी के पास है, जिससे कि काम करवाना काफी आसान हो जाएगा। अभी मैनुअल काम होने से फाइलें किस अधिकारी के पास अटकी हैं, इसका पता ही नहीं चल पाता। वहीं कई बार फाइलें गायब भी हो जाती हैं। इस चक्कर में वार्डो में डेवलपमेंट वर्क पर ब्रेक लग जाता है।

बेवजह नहीं रोक सकेंगे फाइल

ऑनलाइन फाइल सिस्टम लागू हो जाने से अधिकारी बेवजह फाइल नहीं रोक सकेंगे। अगर उनके पास फाइल रुकेगी भी तो इसके लिए उन्हें कारण बताना होगा कि फाइल क्यों रोकी गई है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं कोई जानबूझकर फाइल को होल्ड पर रखेगा तो उसके खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा। इसके अलावा वार्ड पार्षद भी अपने वार्डो में चल रहे कार्यो की ऑनलाइन अपडेट देख सकेंगे। इतना ही नहीं, काम शुरू होने से लेकर काम खत्म होने तक की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

ऑनलाइन एमबी, पेमेंट मैनुअल नहीं

ट्रेनिंग के बाद इंजीनियर किसी योजना की एमबी भी ऑनलाइन तैयार करेंगे। इसके अलावा किसी भी योजना के पूरा होने के बाद ही पेमेंट किया जाएगा। यह भी प्रॉसेस पूरी तरह से ऑनलाइन होगा, जिससे कि कहीं भी गड़बड़ी की संभावना नहीं होगी। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति फाइल लेकर देख नहीं सकेगा। मैनुअल काम होने के कारण कई तरह की समस्याएं आ रही थीं, जो ऑनलाइन होने के बाद दुरुस्त हो जाएंगी।

विकास कार्यो को लेकर शिकायतें मिलती रही हैं, जिससे कि कई बार फाइलें गायब हो जाना, ढूंढने पर नहीं मिलना जैसी खामियां थीं। सॉफ्टवेयर के माध्यम से ये चीजें खत्म हो जाएंगी। काम में पारदर्शिता बहुत जरूरी है।

-आशा लकड़ा, मेयर, रांची