रांची: अब सिटी के किसी भी चौराहे पर बाएं मुड़ने के लिए आपको इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सरकार ने लेफ्ट लेन को सिग्नल फ्री करने का कदम उठाया है। शहर के चौक-चौराहों पर ट्रैफिक व्यवस्था को और बेहतर व सेफ बनाने की पहल शुरू कर दी गई है। इसके लिए वैज्ञानिक तरीके से सभी चौक-चौराहों पर बाएं लेन (लेफ्ट लेन) को फ्री किया जाएगा। शनिवार को इस कार्य के लिए चयनित परामर्शी ने नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे के समक्ष प्रेजेंटेशन भी दिया। इस क्रम में विभागीय सचिव ने परामर्शी व जुडको के अधिकारियों को निर्देश दिया कि योजना का क्रियान्वयन चरणबद्ध तरीके से कराया जाए, ताकि उसे धरातल पर उतरा जा सके।

फेज वाइज होगा काम

सचिव ने परामर्शी आकार अभिनव को निर्देश दिया है कि पहले चरण में भारत माता चौक (मुक्ति धाम के समीप), सहजानंद सरस्वती चौक, जज कॉलोनी (न्यू मार्केट चौक से आगे) व करमटोली चौक के विस्तारीकरण व सु²ढ़ीकरण के लिए डीपीआर तैयार करें। जबकि दूसरे चरण में अरगोड़ा चौक, एजी मोड़ चौक, एलपीएन शाहदेव चौक (पुराना हॉटलिप्स चौक) व मेन रोड स्थित हाई स्ट्रीट मॉल जंक्शन का विस्तृत सर्वे कर जंक्शन इंप्रूवमेंट का प्रस्ताव तैयार करें। उन्होंने कहा कि चौक-चौराहों पर हर हाल में बाएं लेन को फ्री कर सुगम यातायात की व्यवस्था करें। वर्तमान यातायात संचालन को तकनीकी रूप से विकसित करें, ताकि चौराहों पर वाहनों का सुरक्षित व सुगमतापूर्वक आवागमन हो सके। इस अवसर पर रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमटेड के महाप्रबंधक राकेश नंदक्युलियार, जुडको के महाप्रबंधक (परिवहन) विरेंद्र कुमार, सहायक महाप्रबंधक अखिलेश कुमार, परियोजना प्रबंधक शितांशु वैभव व परामर्शी आकार अभिनव के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

विकसित होने वाले अन्य चौक

बिरसा चौक, हीनू चौक, अरगोड़ा थाना चौक, गाड़ीखाना चौक, हरमू चौक, राजभवन मोड़, सेटेलाइट कॉलोनी चौक, शनि मंदिर चौक, कचहरी चौक, जेल चौक, डंगरा टोली चौक, आरपीएस, रिम्स मेडिकल चौक, मछली घर के समीप रणधीर वर्मा चौक, एसएसपी आवास, बड़गांई व बूटी मोड़ (शिवाजी) चौक व हिल व्यू चौक।

क्या क्या होगा काम

- चौराहों पर आइलैंड बना कर बाएं लेन को फ्री किया जाएगा।

- संकेतक के माध्यम से बाएं लेन व सीधे मार्ग को दर्शाया जाएगा।

- चौक-चौराहों का चौड़ीकरण होगा।

- बस स्टॉप, ऑटो स्टैंड, दो पहिया व चार पहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्थित होगी।

- फुटपाथ व ट्रैफिक सिग्नल का निर्माण होगा।

- फुटपाथ दुकानदारों के लिए वेंडर स्थल का चयन होगा।