रांची: कई ट्रेनें पटरी पर लौट चुकी हैं और कुछ को लौटने का इंतजार है। चूंकि अब सबकुछ नार्मल होता नजर आ रहा है। वहीं पैसेंजर्स भी ट्रेनों में सफर को सुरक्षित मान रहे हैं। यही वजह है कि लोग ट्रेनों से सफर कर रहे हैं और खुद से तकिया-कंबल साथ लेकर आ रहे हैं। लेकिन जल्द ही सफर करने वाले लोगों को इस समस्या से आजादी मिलने वाली है। वहीं घर से साथ में कंबल तकिया लाने की टेंशन भी खत्म हो जाएगी। चूंकि रेलवे की ओर से जल्द ही ट्रेनों में सफर के दौरान पैसेंजर्स को बेडरोल देने की योजना है।

कोरोना की वजह से थी रोक

कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा था। ऐसे में ट्रेनों को बंद कर दिया गया था। जब लोगों को कहीं जाने में परेशानी होने लगी तो रेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रेनों के परिचालन को हरी झंडी दे दी। लेकिन ट्रेनों के एसी कोच में बेडरोल बंद कर दिया। ऐसे में लोगों को खुद से बेडरोल लाने को कहा गया जिससे कि इंफेक्शन की संभावना कम हो।

डिस्पोजेबल बेडरोल अवेलेबल

रांची स्टेशन पर लोगों की परेशानी को देखते हुए बेडरोल के काउंटर बनाए गए हैं, जहां पर पैसेंजर्स को कुछ पैसे देकर डिस्पोजेबल बेडरोल मिल जा रहे थे। जिससे कि पैसेंजर्स को भी लाने की जरूरत नहीं पड़ रही थी। अब रेलवे इस योजना पर भी काम कर रहा है, जिससे की टिकट बुक करते समय ही डिस्पोजेबल बेडरोल का आप्शन मिलेगा। इसके लिए पैसेंजर्स से चार्ज भी लिया जाएगा। चूंकि रेलवे के कुछ जोन में भी ऐसी ही तैयारी चल रही है।

अभी रेलवे की ओर से बेडरोल देने को लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। हमारी ओर से तैयारी की जा रही है। जैसे ही कोई आदेश आता है तो इसे लेकर हमलोग भी काम शुरू कर देंगे। इसके बाद पैसेंजर्स को बेडरोल सफर के दौरान उपलब्ध कराया जाएगा।

-नीरज कुमार, डीओएम-सीपीआरओ, रांची डिवीजन