RANCHI:स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम के तहत सिटी में पार्किग व्यवस्था को सुधारने की पहल हुई है। सिस्टम के लागू होते ही शहर के विभिन्न पार्किंग स्थलों में सेंसर लगाया जाएगा। यह नो पार्किंग में गाड़ी पार्क करने वालों को चिन्हित तो करेगा ही साथ ही इस सिस्टम से यह जानकारी लगाना भी आसान हो जाएगा कि किस पार्किंग प्लेस में गाड़ी पार्क करने के लिए स्पेस है। यह जानकारी मोबाइल फोन पर ही उपलब्ध होगी। यह सभी सिस्टम कमांड कंट्रोल सेंटर से ही कंट्रोल होगा। फिलहाल इसके लिए स्थान चिन्हित करने की प्रक्रिया चल रही है। राजधानी में अभी कई स्थानों पर पार्किंग प्लेस हैं, जिसे नगर निगम की ओर से टेंडर कर एक साल के लिए बंदोबस्ती किया जाता है। इसके बावजूद लोग यहां-वहां गाड़ी पार्क कर देते हैं। इस वजह से सड़क पर लंबा जाम लग जाता है। इसी जाम से निजात पाने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है।

अपर बाजार की हालत खराब

वर्तमान में राजधानी की पार्किंग व्यवस्था काफी खराब है। मेन रोड हो या रातू रोड, अपर बाजार हो या लालपुर, लगभग सभी जगह स्थिति एक जैसी है। लोग कहीं भी अपने वाहन खडे़ कर काम पर चले जाते हैं। बाद में दूसरे लोगों को परेशानी से झेलनी पड़ती है। सबसे ज्यादा खराब स्थिति अपर बाजार के रंगरेज गली, सोनार पट्टी, जालान रोड, श्रद्धानंद रोड एवं अपर बाजार से सटी अन्य गलियों की है। यहां दुकानदार अपनी गाड़ी रोड पर ही पार्क करते हैं। वहीं शॉपिंग के लिए आने वाले लोग भी रोड पर गाड़ी पार्क कर देते हैं। इससे जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट के लागू होने के बाद ऐसे लोगों की शामत आ जाएगी। क्योंकि इस सिस्टम के तहत पार्किंग प्लेस पर ही सेंसर एवं सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। नो पार्किंग में गाड़ी पार्क करने वाले को चिन्हित कर संबंधित व्यक्ति को फाइन किया जा सकेगा।

कमांड सेंटर बनकर तैयार

कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर बनकर तैयार हो गया है। इस सेंटर का निर्माण एचईसी में बन रहे स्मार्ट सिटी परिसर में किया गया है। पार्किंग व अन्य सुविधाओं को भी इसे सेंटर से कनेक्ट कर दिया जाएगा। इसके बाद कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर के शुरू होने से शहर की ट्रैफि क व्यवस्था भी स्मूथ होगी, साथ ही अपराध पर नियंत्रण लगाने में भी पुलिस को काफ मदद मिलेगी। इस सिस्टम के तहत राजधानी के अलग-अलग चौक चौराहों पर पब्लिक अनाउंसमेंट लगाया जा रहा है। फिलहाल स्मार्ट रोड के लिए चयनित राजभवन से विधानसभा की ओर जाने वाली सड़क पर इस ने सिस्टम काम करना शुरु कर दिया है। अगले चरण में राजधानी के 10 महत्वपूर्ण लोकेशंस पर एन्वायरमेंटल मॉनिटरिंग सेंसर भी लगाए जाएंग। ये समय-समय पर मौसम, हवा की गति और हवा में विभिन्न प्रकार के हानिकारक तत्वों के स्तर की जानकारी देते रहेंगे।