रांची : अब कोई भी योग्य व्यक्ति फोटो पहचान पत्र के रूप में फोटोयुक्त राशनकार्ड दिखाकर भी कोरोना संक्रमण से बचाव का टीका ले सकेगा। केंद्र ने टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए इसे भी फोटो पहचानपत्र के रूप में मान्य किया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड के विशेष कार्य पदाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा ने सभी सिविल सर्जनों को इसकी जानकारी देते हुए इसे लागू करने को कहा है।

राशन कार्ड भी शामिल

बता दें कि अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए टीका लेने को आठ दस्तावेज को फोटो पहचान पत्र के रूप में मान्यता मिली थी। इनमें आधार कार्ड, मतदाता फोटो पहचान पत्र, ड्राइविग लाइसेंस, पैन कार्ड, पेंशन पासबुक, नेशनल पोपुलेशन रजिस्टर के तहत प्राप्त स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, दिव्यांगता प्रमाण-पत्र शामिल हैं। अब इन पहचान-पत्रों के अलावा फोटोयुक्त राशन कार्ड पर भी कोरोना से बचाव का टीका दिया जाएगा।

वैक्सीन का आवंटन

इधर, झारखंड को 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के टीकाकरण के लिए शनिवार को कोविशील्ड की 81,520 डोज वैक्सीन प्राप्त हुई। इसे विभिन्न जिलों को रविवार को आवंटित कर दिया गया। यह वैक्सीन जून माह के कोटे से आवंटित है। इधर, जून माह के कोटे से सोमवार को कोविशील्ड की 82,560 डोज, 24 जून को 1,22,800 डोज, 26 जून को 82,040 डोज तथा 27 जून को 82,040 डोज वैक्सीन प्राप्त होगी। इसी तरह, कोवैक्सीन की 45,760 डोज 25 जून को, 61,010 डोज 28 जून को तथा 13,080 डोज 29 जून को प्राप्त होगी।

इस माह भी जोर

राज्य सरकार को जून माह में उपलब्ध होने वाली वैक्सीन का पूरा उपयोग करने के लिए इस माह बची हुई अवधि में रोज एक लाख लोगों को टीका लगाना होगा। दरअसल, राज्य सरकार के पास लगभग सात लाख वैक्सीन पहले से बची हुई है, जबकि जून माह की शेष अवधि में 5,70,810 डोज वैक्सीन राज्य को और मिलने वाली है। इसके शेड्यूल तय हो गए हैं। ऐसे में जून माह के कोटे में मिली वैक्सीन को खर्च करने के लिए राज्य सरकार को प्रतिदिन एक लाख से अधिक वैक्सीन लगानी पड़ेगी। वर्तमान में सप्ताहांत के तीन दिनों को छोड़कर अन्य दिन 65 से 85 हजार लोगों को वैक्सीन लग रही है।