RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी ने एमबीबीएस की फाइनल इयर की परीक्षा 28 जून से तथा एमडी व एमएस की फाइनल परीक्षा 29 जून से कराने की घोषणा की है। राज्य सरकार से रांची यूनिवर्सिटी को ऑफलाइन परीक्षा की मंजूरी मिल गई है। इसके बाद परीक्षा विभाग ने इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

पहली ऑफलाइन परीक्षा

कोरोना की दूसरी लहर के बाद रांची यूनिवर्सिटी में यह पहली ऑफलाइन परीक्षा होगी। शुक्रवार को रांची यूनिवर्सिटी के मोरहाबादी कैंपस में डीन आफिस में कुलपति डॉ कामिनी कुमार की अध्यक्षता में कोविड सेल की बैठक हुई। इसमें कहा गया कि राज्य सरकार से आफलाइन परीक्षा आयोजन की अनुमति मिलने के बाद इसकी तैयारी शुरू कर दें। रांची यूनिवर्सिटी मुख्यालय, सभी पीजी विभाग, कालेज व संबंधित आफिस शाम 4 बजे तक खुले रहेंगे। बैठक में रजिस्ट्रार डॉ एमसी मेहता, डीएसडब्ल्यू डॉ राजकुमार शर्मा, परीक्षा नियंत्रक डॉ आशीष कुमार झा सहित अन्य शामिल थे।

इंटरनेट समस्या का करें निदान

बैठक में डीन मानविकी ने विभिन्न विभागों में इंटरनेट की अनुपलब्धता की समस्या उठाई। उन्होंने कहा कि वेबसाइट पर सीमित जगह दी गई है। ऐसे में ऑनलाइन कार्य में बहुत दिक्कत होती है। इस पर आइटी सेल के इंचार्ज से कहा गया कि इंटरनेट सहित अन्य समस्याओं का निदान एक सप्ताह के भीतर करें। बैठक में डीन लॉ ने एलएलबी सेमेस्टर वन और बीबीए एलएलबी सेमेस्टर वन व टू के शेष विषयों की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने की अनुमति मांगी। इस पर वीसी ने कहा कि बार काउंसिल आफ इंडिया के निर्देश के अनुसार ही परीक्षा का आयोजन होगा। इस मामले को परीक्षा नियंत्रक देखेंगे। डीन उनसे संपर्क करेंगे। कोविड सेल की अगली बैठक 17 जून को डीन आफिस में होगी।

20 तक जमा करें मा‌र्क्स

एमए सेमेस्टर तीन के बाकी बचे विषयों का रिजल्ट 12 जून तक जारी कर दिया जाएगा। वीसी ने कहा कि पीजी के सभी वोकेशनल कोर्स के को-आर्डिनेटर सेमेस्टर तीन का अंक 20 जून तक हर हाल में जमा कर देंगे। जिन्होंने अंक जमा कर दिया है उस कोर्स का रिजल्ट जल्द जारी कर दिया जाएगा। सभी पीजी विभागाध्यक्ष एवं कालेज के प्राचार्यों से पीजी सेमेस्टर चार के स्टूडेंट्स की संख्या संबंधित डीन को 16 जून तक जमा करेंगे। इसके बाद यूनिवर्सिटी आनलाइन या आफलाइन प्रैक्टिकल व वाइवा के लिए राशि जारी करेगा। कालेज व पीजी विभागों को आनलाइन क्लास व आनलाइन परीक्षा के लिए कुछ अतिरिक्त राशि जारी करने का निर्णय कुलपति लेंगी। यह छात्रों की संख्या के आधार पर होगी।

इवैल्यूशन के लिए बेहतर प्लेटफार्म

रांची यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन परीक्षा व इवेल्यूशन के लिए बेहतर प्लेटफार्म उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही है। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने इस ओर कदम बढ़ाया है। परीक्षा नियंत्रक से कहा गया कि विभाग ने जो प्लेटफार्म उपलब्ध कराया है उसका अवलोकन करें। इसका फायदा अधिक से अधिक छात्रों को मिले। रांची यूनिवर्सिटी में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निश्शुल्क को¨चग का संचालन होता है। को¨चग के को-आर्डिनेटर अगली किश्त के लिए डीएसडब्ल्यू से संपर्क करेंगे। अगली किश्त की राशि जारी करने के लिए उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग से 21 जून तक संपर्क करेंगे।