रांची: पुलिस को अब अपराधियों की शिनाख्त के लिए दूसरे जिले, दूसरे शहर या दूसरे राज्य जाने की जरूरत नहीं। जल्द ही पुलिस के पास होगा अपना सॉफ्टवेयर जिसमें पुलिस के पास सभी क्रिमिनल्स का बायोडाटा मौजूद रहेगा। आइसीजेएम यानी इंट्रोप्रीवेल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम और सीपीएमएस यानी कोर्ट प्रॉसेस मैनेजिंग सिस्टम इन दो सॉफ्टवेयर की मदद से पुलिस अपराधियों की पूरी जन्म कुंडली निकाल लेगी। इन सॉफ्टेवयर की मदद से सिर्फ एक क्लिक पर बडे़ से बड़े क्रिमिनल का पूरा बायोडाटा पुलिस के सामने मौजूद होगा। फिलहाल पुलिस को अपराधियों की पहचान के लिए पूछताछ पर निर्भर रहना पड़ता है। यदि अपराधी दूसरे शहर या दूसरे राज्य में पकड़ाया है तो उसकी पहचान के लिए पुलिस को फिजिकली उस इलाके में पहुंचना होता है, जिसमें समय की काफी बर्बादी होती है। सॉफ्टवेयर पूरी तरह डेवलप होने के बाद पुलिस को इन मुसीबतों से छुटकारा मिल जाएगा। यह सॉफ्टवेयर ग्लोबल होगा, जिसमें देश भर के अपराधियों का पूरा डिटेल फीड होगा।

कोर्ट के चक्कर से आजादी

इंट्रोप्रीवेल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (आइसीजेएम) और कोर्ट प्रॉसेस मैनेजिंग सिस्टम (सीपीएमएस) से पुलिस अधिकारियों को कोर्ट का चक्कर लगाने से भी निजात मिलेगा। सिस्टम के सही इस्तेमाल के लिए पुलिस कर्मचारियों को इसकी ट्रेनिंग भी दी जा रही है। सॉफ्टवेयर के उपयोग के लिए पुलिस कर्मी को ऑथोराइज्ड पासवर्ड दिया जाएगा, जिसपर लॉगइन करने के बाद पुलिस कर्मी आइसीजेएम और सीपीएमएस सॉफ्टवेयर पर स्मूदली वर्क कर पाएंगे। मुख्यालय की ओर से पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद जिला पुलिस इस पर काम कर सकेगी। पासवर्ड से जब सॉफ्टवेयर को खोला जाएगा, तब पुलिस अधिकारी कंप्यूटर की मदद से पूरे देश के अपराधियों का रिकॉर्ड देख पाएंगे। अपराधी को पहली बार कब और किस जुर्म में जेल भेजा गया, कितनी बार जेल गया, कब बाहर आया, अपराधी की पहचान, उसका आपराधिक इतिहास आदि सारी जानकारी इकट्ठा कर पाएंगे। सॉफ्टवेयर को ऑपरेट करने की जिम्मेवारी सिर्फ पुलिस अधिकारी के पास ही होगी।

अपराधियों की होगी मॉनिटरिंग

पुलिसिंग को और ज्यादा सुलभ, पारदर्शी व अपराधियों की मॉनिटरिंग के उद्देश्य से बनाया गया है। आज के बढ़ते टेक्नोलॉजी के साथ क्रिमिनल भी नए-नए हथकंडे अपनाने लगे हैं। पुलिस भी खुद को समय-समय पर अपडेट करती रहती है। पुलिस प्रणाली को ज्यादा से ज्यादा सरल करना और पब्लिक कनेक्टिंग बढ़ाने के उद्देश्य से डिपार्टमेंट की ओर से हर दिन नए-नए काम हो रही है। आइसीजेएम और सीपीएमएस इसी की एक कड़ी है, जो बदलते परिवेश में अपराधियों को पकड़ने के साथ अन्य पुलिसिंग प्रणाली को बेहतर बनाने में पुलिस की मदद करेगा।

पुलिसिंग सिस्टम को आसान बनाएगा सॉफ्टवेयर

दोनों सॉफ्टवेयर पुलिसिंग सिस्टम को आसान बनाने में मदद करेगा। आइसीजेएम कानून के सभी कडि़यों को जोड़ता है। क्राइम, क्रिमिनल, कोर्ट, पुलिस, जेल व फोरेंसिक साइंड्स लेबोरेटरी इन सभी को एक स्थान पर संजो कर रखता है। जैसी जानकारी लेनी हो सिर्फ एक क्लिक पर वह मौजूद हो जाएगा तो वहीं सीपीएमएस सिस्टम से सम्मन, वारंट, कुर्की, कोर्ट नोटिस से संबंधित सारे आंकड़े अवेलेबल होंगे। पुलिस कर्मी ऑफिस या घर बैठे ही कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर क्रिमिनल की जानकारी लेकर आगे की कार्रवाई कर सकेंगे। इससे पुलिस को समय की बचत होगी और अधिक से अधिक से अधिक केस का निबटारा हो सकेगा।