RANCHI: आज से देशभर में रेलवे 200 ट्रेनों का परिचालन शुरू कर रहा है, इसमें पटना-रांची-पटना जनशताब्दी को भी चलाने की परमिशन दी गई है। ऐसे में इस रूट पर चलने वाले पैसेंजर्स को एक बड़ी राहत मिलेगी। लेकिन स्टेशन पर केवल उन्हीं पैसेंजर्स को एंट्री मिलेगी, जिनका टिकट कन्फर्म होगा। चूंकि बुकिंग खुलने के बाद कई पैसेंजर्स का वेटिंग टिकट भी बुक हुआ था। ऐसे में वेटिंग टिकट वालों को घर भेज दिया जाएगा। इतना ही नहीं, स्क्रीनिंग के दौरान कोई पैसेंजर अनफिट पाया जाता है तो उसे ट्रैवल करने से रोक दिया जाएगा। कोरोना से पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है। वहीं पहले की तरह ही ट्रैवलिंग से पहले पैसेंजर्स को प्रोटोकॉल फॉलो करना होगा।

प्लेटफार्म नंबर एक से एंट्री

रांची स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर सारी तैयारियां की गई हैं, जहां पर पैसेंजर्स की चेकिंग से लेकर स्क्रीनिंग तक के इंतजाम हैं। ऐसे में उन्हें मेन गेट से ही एंट्री मिलेगी। दूसरे सभी रास्तों को सुरक्षा के लिहाज से ब्लॉक कर दिया गया है। इतना ही नहीं, एंट्रेंस पर ही उनका टिकट भी चेक किया जाएगा। जिससे कि बेवजह कोई पैसेंजर ट्रेन में सवार न हो जाए।

स्क्रीनिंग के लिए पहुंचे 2 घंटे पहले

जनशताब्दी एक्सप्रेस के रांची से खुलने का टाइम 14.25 मिनट है। ऐसे में ट्रेन के खुलने से दो घंटे पहले तक पैसेंजर्स को स्टेशन पर पहुंच जाना है। इसके बाद पैसेंजर्स की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसमें उनका बॉडी टेंपरेचर चेक किया जाएगा। वहीं, सिंप्टम्स भी चेक किए जाएंगे। सबकुछ ओके होने के बाद ही टिकट की चेकिंग एकबार की जाएगी। इसके बाद ही उन्हें ट्रेन में बोर्डिग की परमिशन होगी।

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए लगेज कम

ट्रेन में आरामदायक सफर के लिए पैसेंजर्स को कम सामान लेकर चलने की अपील की गई है, जिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग भी मेंटेन की जा सके। वहीं मूवमेंट के दौरान ज्यादा परेशानी पैसेंजर्स को न झेलनी पड़े। इसके अलावा ट्रेन में चढ़ने उतरने के समय भी दिक्कत नहीं होगी। चूंकि स्टेशन पर पैसेंजर्स का लगेज भी सैनिटाइज किया जाएगा।

मास्क-फेस कवर सबको जरूरी

ट्रेन में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए मास्क कंपल्सरी कर दिया गया है। ऐसे में स्टेशन पर आने वाले सभी पैसेंजर को मास्क पहनना होगा। वहीं मास्क नहीं होने की स्थिति में फेस कवर का भी यूज करना होगा, जिससे कि पैसेंजर्स का ट्रेन में सफर के दौरान फेस टू फेस कांटैक्ट न हो सके। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग एंट्रेंस, बोर्डिग और एग्जिट के समय भी फॉलो करनी होगी। साथ ही ट्रेन में चलने वाले पैंट्री के स्टाफ्स को भी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा।

दुकानों से टेक अवे की छूट

प्लेटफार्म पर दुकानें खोलने की छूट भी दे दी गई है। लेकिन इन दुकानों से सामान ले जाने की छूट होगी। वहीं बैठकर खाने पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगाई गई है। इस दौरान पैसेंजर्स केवल सामान ले सकेंगे। वहीं ट्रेन में भी अपना खाना और पानी साथ लेकर चलना होगा। केवल इमरजेंसी में ही पानी और खाने की चीजें रेलवे का वेंडर देगा। इसके लिए पैसेंजर्स को चार्ज देना होगा।

इस प्रोटोकॉल को करें फॉलो

-कन्फर्म इ-टिकट पर मिलेगी स्टेशन में एंट्री

-दो घंटे पहले पैसेंजर को पहुंचना होगा स्टेशन

-वेटिंग टिकट वालों को नहीं होगी परमिशन

-एंट्रेंस गेट पर की जाएगी थर्मल स्क्रीनिंग

-बॉडी टेम्परेचर के अलावा पूछे जाएंगे लक्षण

-कोई लक्षण नहीं पाए जाने पर ही मिलेगी परमिशन

-ट्रेन में सफर के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग करना होगा मेंटेन

-पैसेंजर्स को एंट्रेंस, एग्जिट और कोच में सैनिटाइजर मिलेगा

-डेस्टिनेशन स्टेशन पहुंचने पर भी होगी स्क्रीनिंग

ट्रेन चलाने की सूचना के बाद तैयारी कर ली गई है। कोरोना से बचाव को ध्यान में रखते हुए एक गेट एंट्री के लिए खोला जाएगा। प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पैसेंजर सफर करेंगे। अगर कोई परेशानी हो तो वे हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं।

सुहास लोहकरे, एसपीआरओ, रांची डिवीजन