RANCHI:सांस लेने में तकलीफ की समस्या जैसे-जैसे बढ़ती जा रही है, लोग ऑक्सीमीटर ढूंढने में अपनी पूरी ऊर्जा लगा रहे हैं। सिटी में इस उपकरण की जबरदस्त किल्लत है। आसानी से तो किसी दुकान में उपलब्ध नहीं है। बहुत ढूंढने पर सर्जिकल आइटम का हम माने जाने वाले नेशनल गली एरिया में भी केवल एक दुकान में ऑक्सीमीटर एवेलेबल मिला। वह भी एक पीस। कीमत भी बहुत ज्यादा। बिमा एमआरपी वाले डिब्बे में चाइनीज माल डालकर 1800 रुपए में बेचा जा रहा है।

ऐसे बढ़ी मांग

मार्च के महीने में ऑक्सीमीटर 600 से लेकर 1200 रुपए तक में आसानी से मिल रहा था। श्रद्धानंद रोड में तो हर दुकान में यह उपलब्ध था। अप्रैल में जैसे-जैसे केसेज बढ़े, वैसे-वैसे लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगी। शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कितना है और पल्स किस गति से चल रहा है, यह ऑक्सीमीटर ही बताता है। इसलिए, इस महीने इसकी डिमांड बढ़ गई। लोग अपने घरों पर ही ऑक्सीमीटर रखने लगे। जिन घरों में कोरोना के मरीज हैं, वहां संक्त्रमित के लिए अलग और सस्पेक्टेड के लिए अलग से मीटर रखा जाने लगा। नतीजा यह हुआ कि ऑक्सीमीटर की कमी हो गई।

कोई गारंटी-वारंटी नहीं

ऑक्सीमीटर ज्यादातर चीन से आयात होता है। इसकी होलसेल कीमत भी काफी कम होती है, क्योंकि इसमें कोई गारंटी-वारंटी चीनी एक्सपोर्टर के द्वारा नहीं दिया जाता है। यही वजह है कि दुकानदार भी रिटेल ग्राहक को बोलकर बेचते हैं कि इसकी कोई वारंटी नहीं। दो घंटे बाद भी लेकर आइयेगा कि यह नहीं काम कर रहा है, तो इसे वापस नहीं करेंगे। वहीं दुकानदार मौखिक आश्वासन जरूर देते हैं कि अनुभव के आधार पर इतना कह सकते हैं कि यह सालों-साल चलेगा। ग्राहक एक तो किल्लत से परेशान हैं, ऊपर से शरीर में ऑक्सीजन की कमी जानने की बेताबी के कारण इस मौखिक आश्वासन के कारण ही इसे खरीद रहे हैं।

हैंडी ऑक्सीजन का रेट हाई

रांची के बाजार में केवल ऑक्सीमीटर ही नहीं, बल्कि हैंडी ऑक्सीजन कैन की भी किल्लत है। ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें नियमित ऑक्सीजन की जरूरत नहीं, लेकिन वे घर पर छोटा सा कैन रखना चाहते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर काम आए। ऐसे लोगों की संख्या हाल के दिनों में बढ़ी है। इन्हें हैंडी ऑक्सीजन कैन खरीदने में पसीने छूट रहे हैं। कुछ लोग बाहर से माल लाकर रांची में लागत मूल्य पर सप्लाई कर रहे हैं। वहीं कुछ लोगों के पास पहले से माल तो है, लेकिन उसकी सप्लाई नहीं हो रही है। एक कैन की कीमत चार दिन पहले खुदरा बाजार में 500 रुपए थी। आज 750 रुपए में उपलब्ध नहीं है। ऑक्सीजन कैन पफ बेस्ड इन्हेलर की तरह काम करता है। इसे एक घंटे के बैक अप के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हाल के दिनों में रांची में डिमांड बढ़ने के बाद यह मार्केट से गायब हो गया है।

क्या कहते हैं दुकानदार

ऑक्सीमीटर के साथ किसी प्रकार की गारंटी-वारंटी नहीं रहती। ग्राहक इसे लेकर काफी पूछताछ करते हैं। इसे देखते हुए बेचना ही बंद कर दिया है। अपनी पूंजी लगाकर माल मंगाते हैं और उसकी वापसी का कोई विकल्प ही नहीं हो, तो कौन बेचेगा?

-बालगोविंद सिन्हा, रिटेल व्यवसायी

बाहर से अभी माल नहीं आ रहा है। इंडिया मेड मशीन की कीमत चाइनीज मशीनों से ज्यादा है। इसकी डिमांड भी है, लेकिन मैन्युफैक्चर ही अभी सप्लाई नहीं कर रहे हैं, इसलिए रांची और जमशेदपुर समेत सभी जिलों में इसकी किल्लत हो गई है।

-गौरव आर्या, होलसेलर