--मल्टीप्लेक्स नहीं खुले, सिर्फ सुजाता सिनेमा हॉल खुला

रांची : झारखंड के साथ ही सिटी में लॉकडाउन के दौरान बंद रहे स्कूल, पार्क, सिनेमाघर और स्विमिंग पूल को कुछ शर्तो के साथ सोमवार से खोलने की अनुमति दी गयी थी, लेकिन व्यवस्था दुरुस्त नहीं रहने के कारण कई चीजें पहले दिन ही प्रभावित रहीं। आठवीं, 9वीं और 11वीं की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल और कॉलेज तो खुल गये, लेकिन पहले दिन उपस्थिति काफी कम रही। आंकड़ों को देखें तो करीब 35 परसेंट से भी कम छात्र स्कूल पहुंचे। इसके साथ साथ खिलाडि़यों के लिए स्विमिंग पूल भी नहीं खुल पाये। अधिकतर सिनेमाघरों और निगम के पार्को को भी खोलने की तैयारी थी, पर यह तैयारी भी धरी की धरी रह गयी। सिनेमाघरों में सिर्फ सुजाता थिएटर ही खुल पाया जहां दूसरे पहर से फिल्में दिखायी जानी लगीं।

कई पार्क नहीं खुल पाए

शहर के कई पार्क इसलिए भी नहीं खुल सके क्योंकि प्रशासन की तरफ से उन्हें कोई लिखित निर्देश नहीं दिया गया था। जबकि सभी प्रबंधकों ने 2 दिन पहले से ही साफ-सफाई करनी शुरू कर दी थी और सोमवार से पार्क खोलने को लेकर पूरी तरह से तैयार थे। दूसरी ओर मल्टीप्लेक्स इसलिए भी नहीं खोले गये क्योंकि अभी कोई नयी फिल्म रिलीज नहीं हुई है।

नहीं चलीं निजी स्कूल की 8वीं 9वीं व 11वीं की कक्षाएं

कई प्राइवेट स्कूल मंडे से खुले जबकि कई स्कूलों में आठवीं, नौवीं और 11वीं की वार्षिक ऑनलाइन परीक्षा चल रही है या तो कई स्कूलों में समाप्त भी हो चुकी है। इस वजह से कई प्राइवेट स्कूल अब अगले सत्र से ही खोले जायेंगे। जबकि सरकारी स्कूल इन कक्षाओं के लिए सोमवार से कोविड गाइडलाइन इनके अनुसार खोल दिये गये हैं। बच्चे अभिभावकों से सहमति पत्र लेकर पहुंचे और उन्हें कक्षाओं में भी सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार बैठाया गया। स्कूलों में थर्मल स्कैनिंग के बाद ही ब<स्हृद्द-क्तञ्जस्>चों को प्रवेश दिया गया। वहीं, कुछ स्कूलों में छात्र नहीं आये।

कोचिंग भी शुरू

स्कूलों के साथ-साथ सोमवार से आइटीआइ, कौशल विकास केंद्र और कोचिंग भी शुरू हो गयी। इन संस्थानों को कंटेनमेंट जोन के बाहर ही खोला गया। बता दें कि रा<स्हृद्द-क्तञ्जस्>य में 10वीं और 12वीं के स्कूल 21 दिसंबर को ही खुल गये थे।

वापस लौटे प्लेयर्स

होटवार स्थित खेलगांव में सुबह से खिलाडि़यों का प्रवेश बंद था। स्विमिंग के लिए आये खिलाडि़यों को यह कह कर लौटा दिया गया कि अभी पूल में पानी नहीं भरा गया है। पूल सूखा है, समय लग सकता है। सब हो जाने के बाद सूचना दी जायेगी। इसके बाद करीब एक वर्ष से इंतजार कर रहे खिलाडि़यों को एक बार फिर मायूस होना पड़ा।

---

एक साल बाद खुला एक्वा व‌र्ल्ड

लॉकडाउन के समय से लगभग एक वर्ष बंद एक्वा व‌र्ल्ड (मछलीघर) सोमवार से दर्शकों के लिए खुल गया। इस मौके पर एक समारोह में एक्वा व‌र्ल्ड ग्रुप की अध्यक्षा प्रभा शाहदेव ने गुब्बारे उड़ाकर परिसर को आम लोगों के लिए शुरू किया। इस मौके पर एक्वा व‌र्ल्ड के निदेशक सत्य प्रकाश चंदेल, सुमित रूंगटा, धीरज कुमार, संतोष , गोपाल शाह देव शुभोजीत, विजय मोहन झा,नीरज सिंह आदि उपस्थित थे। निदेशक सत्यप्रकाश चंदेल ने बताया की मछलीघर को बिल्कुल नए गेट अप के साथ रांची की जनता के लिए खोला गया है। बाहर से नई मछलियां मंगाई गई है। इसके अलावा ब<स्हृद्द-क्तञ्जस्>चों के लिए विभिन्न प्रकार के झूले भी उपलब्ध रहेंगे। सत्य प्रकाश ने बताया कि सरकार के द्वारा जारी कोविड-19 गाइड लाइन का सख्ती से पालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पहले वीक 1 मार्च से 7 मार्च तक 12 वर्ष तक के ब<स्हृद्द-क्तञ्जस्>चों के लिए एंट्री फ्री रहेगी।

--