RANCHI:रांची का पासपोर्ट ऑफिस कभी पासपोर्ट जारी करने में देश में नंबर वन हुआ करता था। टियर थ्री सिटी में रांची का नाम पहले नंबर पर आता था। लेकिन इस कोरोनावायरस के बाद से पासपोर्ट बनाने वाले लोगों की संख्या लगातार घटी है। पासपोर्ट ऑफिस के अधिकारियों के अनुसार इस साल 30 हजार से भी कम पासपोर्ट जारी किया गया है।

ऑनलाइन करना है आवेदन

अब पासपोर्ट बनवाने के लिए महीनों इंतजार नहीं करना पड़ता है। अब न तो आवेदन के लिए पासपोर्ट ऑफिस जाने की जरूरत है और न ही वैरीफिकेशन के लिए लंबा वेट करना पड़ता है। रांची स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिस में ऑनलाइन आवेदन के दूसरे ही दिन आवेदकों को वैरीफिकेशन के लिए समय मिल रहा है। वैरीफिकेशन के तुरंत बाद ई-मेल के जरिए आवेदक के संबंधित जिले के एसपी को पुलिस वैरीफिकेशन के लिए अप्लीकेशन भेज दिया जा रहा है। इतना ही नहीं, पुलिस वैरीफिकेशन के उपरांत आवेदकों को डाक से पासपोर्ट भी निर्गत कर दिया जा रहा है। अभी पासपोर्ट के लिए आवेदन देने से निर्गत करने में 21 दिन से भी कम समय लग रहा है, जबकि पहले ऑनलाइन आवेदन के एक सप्ताह बाद वैरीफिकेशन के लिए अप्लाइंटमेंट मिलता था। इसके बाद पुलिस वैरीफिकेशन में भी लंबा समय लग जाता था, जिससे आवेदकों को पासपोर्ट निर्गत करने में काफी समय लग जाता था।

रोज 100-150 आवेदन

पासपोर्ट ऑफिस के एक अधिकारी ने बताया कि पहले हर दिन 500 से 600 नए पासपोर्ट के लिए आवेदन आते थे, लेकिन अब 100 से 150 आवेदन हर दिन आ रहे हैं। जमशेदपुर, बोकारो, धनबाद और अन्य जिलों में भी पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू किया गया है ।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

अगर पासपोर्ट बनवाना है तो विदेश मंत्रालय के पासपोर्ट सेवा केंद्र पर ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध है। पासपोर्ट सेवा केंद्र की लिंक रोज 24 घंटे खुली रहती है। इस केंद्र पर अप्लाई करने के दूसरे ही दिन रांची क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिस से डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन के लिए अप्वाइंटमेंट मिल रहा है।

ये हैं जरूरी डॉक्टूमेंट्स

-आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट, 10 वीं और 12वीं की मार्कशीट, रेसिडेंसियल प्रूफ (बिजली, टेलीफोन अथवा पानी का बिल)।

- 26 जनवरी 1989 से पहले जिनका जन्म हुआ है, उनके लिए नगर निगम अथवा नगर पंचायत की ओर से जारी बर्थ सर्टिफिकेट जमा करना अनिवार्य है।

यह है फीस

18 साल से कम उम्र के आवेदकों के लिए एक हजार रुपए और उससे अधिक उम्र के लिए 1500 रुपए शुल्क है। इसके अलावा तत्काल पासपोर्ट के लिए 18 वर्ष से कम के लिए तीन हजार और 18 वर्ष से अधिक के लिए 3500 रुपए शुल्क रखा गया है। चार वर्ष से छोटे बच्चों के 45 इनटू 35 एमएम के व्हाइट बैकग्राउंड का फोटो जरूरी है