रांची: राजधानी में 60 साल की उम्र पूरी कर चुके लोगों के लिए खुशखबरी है। रांची जिला प्रशासन 60 साल की उम्र पूरी कर चुके बुजुगरें को वैक्सीन लगाने के लिए स्पेशल कैंप लगाएगा। इस कैंप में बुजुगरें के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा जो बुजुर्ग उस कैंप तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे, उन्हें पिक एंड ड्रॉप की फैसिलिटी भी दी जाएगी। जिला प्रशासन की टीम उनको घर से लाकर उनका टीकाकरण करके उनको घर तक पहुंचाएगी। रांची के उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने बताया कि जैसे ही वैक्सीन की उपलब्धता रेगुलर हो जाएगी, बुजुगरें के लिए स्पेशल कैंप लगाया जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है।

मॉडल कैंप सेंटर बनेगा

डीडीसी विशाल सागर ने बताया कि रांची जिले में एक मॉडल कैंप सेंटर बनाया जाएगा। जहां 60 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन दिलायी जाएगी। इस सेंटर पर बुजुगरें को किसी तरह की परेशानी न हो इसका खास ख्याल रखा जाएगा। बुजुगरें को लाने और ले जाने के लिए गाड़ी की व्यवस्था भी की जाएगी। एक असिस्टेंट भी होगा जो उनको टीका लगवाने में मदद करेगा।

मोहल्लों में गाड़ी भी भेजी जाएगी

अगर किसी मोहल्ले में 60 प्लस से अधिक लोगों की संख्या अच्छी खासी है, तो उनको सेंटर पर भी आने की जरूरत नहीं है। उनके मोहल्ले में ही वैक्सीन लगाने वाली वैन पहुंचेगी और उनको टीका लगाया जाएगा। डीडीसी ने बताया कि पहले भी वैक्सीन वैन बुजुर्गो के लिए भी शुरू की गयी थी, लेकिन उस वैन से बुजुगरें को लाभ नहीं मिल पाया और वहां भी 18 प्लस वाले लोग ही टीका लगवा रहे हैं। बुजुर्गो को सही तरीके से बिना परेशानी का टीका लगाया जाए, इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

बुजुर्गो को टीका लगाने में हो रही है परेशानी

मौजूदा स्थिति यह है कि जितने भी सेंटर बनाए गए हैं, वहां पर 18 प्लस वालों की लंबी लाइन लगी रहती है। 18 प्लस से ऊपर के युवा 2 से 3 घंटे तक लाइन में लग कर भी वैक्सीन लगवा लेते हैं। लेकिन, बुजुर्गो के साथ परेशानी यह है कि वह लाइन में खड़े नहीं रह पाते हैं। इसलिए अब जिला प्रशासन बुजुर्गो को टीका लगाने के लिए मॉडल सेंटर तैयार कर रहा है, जहां पर उनको स्पेशल ट्रीटमेंट देकर सारी सुविधाओं के साथ टीका लगाया जाएगा।

वैक्सीन की रेगुलर उपलब्धता हो जाने के बाद 60 साल से ऊपर की उम्र वाले लोगों के लिए स्पेशल कैंप लगाया जाएगा, जहां उनको टीका लगवाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। जो टीका केंद्र पर आने में असमर्थ होंगे, उनके लिए गाड़ी की व्यवस्था भी की जाएगी।

विशाल सागर, उप विकास आयुक्त, रांची