---मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रिम्स के ब्लड बैंक में प्लाज्मा बैंकिंग प्रणाली की शुरुआत की

--कोरोना से ठीक हो चुके लोग प्लाज्मा दान करने के लिए आए आगे

---इस सिस्टम के तहत कोरोना से स्वस्थ हो चुके लोगों का प्लाज्मा इलाज के लिए होगा एकत्रित

--राज्य के अन्य मेडिकल कॉलेजों तथा अस्पतालों में भी प्लाज्मा बैं¨कग प्रणाली की होगी शुरुआत

---प्लाज्मा दान करने वाले को दिया जाएगा एक हजार रुपये

---कोई भी महिला प्लाज्मा नहीं कर सकेगी डोनेट

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में झारखंड ने एक और ऐतिहासिक कदम बढ़ाया है। कोविड-19 से स्वस्थ हो चुके लोगों के प्लाज्मा का इस्तेमाल अब अन्य कोरोना संक्रमितों के इलाज में किया जाएगा ताकि उनकी जान बचाई जा सके। इसके लिए प्लाज्मा थेरेपी तकनीक का उपयोग शुरू किया जा रहा है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को रिम्स के ब्लड बैंक में प्लाज्मा बैं¨कग प्रणाली की शुरुआत करते हुए ये बातें कहीं।

इस मौके पर चार वैसे डोनर अपना प्लाज्मा दान करने सामने आए जो कोविड-19 से स्वस्थ हो चुके हैं । सीएम ने कहा कि प्लाज्मा दान के लिए जो चार नवयुवक सामने आए हैं वे साहसिक और सामाजिक सद्भाव के परिचायक हैं। इनके प्लाज्मा से कोरोना संक्रमितों की जान बचाई जा सकेगी। मुख्यमंत्री ने इन चारों डोनर से मुलाकात कर उन्हें प्लाज्मा दान का पुण्य काम करने के लिए धन्यवाद दिया।

जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य निभाएं

मुख्यमंत्री ने वैसे लोग जो कोरोना को मात दे चुके हैं उनसे प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि उनके प्लाज्मा से अन्य मरीजों को ठीक किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप एक जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य निभाएं और कोरोना महामारी के खिलाफ चल रही जंग में सरकार का साथ दें। उन्होंने कहा कि रिम्स में अब विधिवत रूप से प्लाज्मा एकत्रित करने का काम शुरू हो चुका है। इसे अन्य मेडिकल कॉलेजों तथा अस्पतालों में भी शुरू करने की योजना है। प्लाज्मा दान करने की गति को तेज करने के लिए सरकार सभी समुचित कदम उठाएगी।

कोरोना से इलाज में कारगर

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अभी तक इसके इलाज के लिए कोई कारगर दवा और वैक्सीन नहीं आई है। ऐसे में प्लाज्मा थेरेपी से इलाज ज्यादा कारगर होता दिखाई दे रहा है। देश के कई राज्यों में इस तकनीक से कोविड के मरीजों का इलाज हो रहा है। इसी वजह से सरकार ने भी राज्य में इसके इस्तेमाल का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में स्वस्थ हो चुके कोरोना मरीजों का प्लाज्मा एकत्रित किया जा रहा है ताकि जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके।

कोरोना के खिलाफ जीतेंगे जंग

सीएम ने कहा कि कोरोना से बचाव को लेकर झारखंड ने देश में अलग पहचान बनाई है। इस दिशा में हम सीमित संसाधनों के बलबूते आगे बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से लड़ाई के लिए सभी को एक दूसरे का हाथ पकड़ना है। सभी के सहयोग से हम निश्चित तौर पर कोरोना की जंग जीतने में कामयाब होंगे।

-----------------------

कोरोना वॉरियर्स को सलाम

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए कोरोना वॉरियर्स जी जान से जुटे हैं चाहे वे डॉक्टर, नर्स, पारा मेडिकल कर्मी, पुलिस और सफाईकर्मी या कोई अन्य हों। इनमें से कई लोग संक्रमित हो चुके हैं लेकिन अपनी जिम्मेदारियों से पीछे नहीं हट रहे। सभी कोरोना वॉरियर्स बधाई के पात्र हैं। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ। नितिन मदन कुलकर्णी, रिम्स की प्रभारी निदेशक डॉ। मंजू गाड़ी और मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद समेत कई अन्य पदाधिकारी और रिम्स के चिकित्सक मौजूद थे।

---