-पुलिस खुद व्यवसायी के पक्ष में देने गई थी लेवी, घेराबंदी कर दबोचा

-ग्रामीण एसपी ने प्रेस कांफ्रेंस कर किया खुलासा

रांची : रांची पुलिस ने उग्रवादी संगठन पीएलएफआइ के एरिया कमांडर सहित दो उग्रवादियों को हथियार के साथ गिरफ्तार किया है। इन्हें पकड़ने के लिए पुलिस खुद व्यवसायी के पक्ष में लेवी देने के लिए गई और घेराबंदी करते हुए सभी को दबोच लिया। इन दोनों उग्रवादियों को पुलिस की टीम ने उस समय पकड़ा जब वे इटकी के प्रेम नगर में एक व्यवसायी से दस लाख रुपये की लेवी वसूलने के लिए पहुंचे थे। गिरफ्तार उग्रवादियों में गुमला निवासी सोनू कुमार उर्फ सोनू जायसवाल और लापुंग का रहने वाला लव बारला है। सोनू कुमार गुमला इलाके का एरिया कमांडर भी है।

हथियार बरामद

गिरफ्तार उग्रवादियों के पास से एक देसी कट्टा, ¨जदा कारतूस, नक्सली पोस्टर और लेवी के दस हजार रुपये बरामद किए गए हैं। पूछताछ में उग्रवादियों ने संगठन के सदस्यों व सुप्रीमो के नामों का भी खुलासा किया। उग्रवादियों ने बताया कि बेड़ो, इटकी, लापुंग आदि इलाकों में वे ठेकेदारों, बिल्डर, व्यवसायी, जमीन कारोबारियों आदि से वे लेवी की वसूली करते हैं। यह भी बताया कि 28 सितंबर को भी दीपक केसरी नामक व्यवसायी से लेवी वसूलने के लिए प्रेम नगर पहुंचे थे। इसी क्रम में पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया।

30 फीसद मिलता था कमीशन

पीएलएफआइ सुप्रीमो दिनेश गोप के लिए गिरफ्तार दोनों उग्रवादी काम करते हैं। पूछताछ में उग्रवादियों ने इसका खुलासा किया। उन्होंने बताया कि दिनेश गोप के इशारे पर ही वे लेवी वसूली, हत्या जैसे वारदातों को अंजाम देते थे। ग्रामीण एसपी ने बताया कि गिरफ्तार उग्रवादी लेवी की रकम वसूलने के बाद सीधे सुप्रीमो दिनेश गोप को पहुंचाते थे। कुल राशि का 30 फीसद कमीशन उन्हें मिलता था। बाकी राशि दिनेश गोप अपने संगठन का विस्तार करने में लगाता था। उग्रवादियों ने यह भी खुलासा किया कि वे दर्जनों लोगों से अब तक लेवी वसूल चुके हैं।

------------

एरिया कमांडर सोनू पर कई मामले दर्ज

एरिया कमांडर सोनू कुमार उर्फ सोनू जायसवाल पर कई थानों में लेवी वसूली, लूट, मारपीट, आ‌र्म्स एक्ट आदि के मामले दर्ज हैं। ग्रामीण एसपी ने बताया कि सोनू पर पालकोट और बसिया थाने में भी हत्या, लेवी वसूली और लूट के मामले दर्ज हैं। पुलिस को काफी अरसे से इसकी तलाश थी।

--