RANCHI : पीएलएफआई का जोनल कमांडर जेठा कच्छप एसपीओ को टपकाने में माहिर था। पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप के इशारे पर वह हत्या से जुड़ी घटनाओं को अंजाम देता था। मंगलवार को पूछताछ के दौरान जेठा कच्छप ने डीजीपी राजीव कुमार को बताया कि रांची नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा के पति राजेंद्र धान समेत 12 लोगों की वह हत्या कर चुका है। 2 जुलाई 2013 को चुटिया थाना के सामने एसपीओ वीरेंद्र सिंह और एसपीओ भूषण सिंह की हत्या करने की भी बात उसने कही। गौरतलब है कि पकड़े गए जेठा कच्छप के खिलाफ बेड़ो, लापुंग, इटकी, खूंटी, कर्रा, तोरपा, तुपुदाना, धुर्वा और जगन्नाथपुर थाना में 30 मामले दर्ज हैं।

बनाई गई पुलिस की टीम

डीजीपी राजीव कुमार ने बताया कि एसएसपी प्रभात कुमार को जानकारी मिली थी कि जेठा कच्छप, शमशाद उर्फ मौलवी जी, राजकमल, दिनेश साहू, बैलून , झुबलू और दिलेश्वर उर्फ राजेश्वर गोप के नेतृत्व में पीएलएफआई के तकरीबन 10-12 सशस्त्र उग्रवादी तुपुदाना थाना एरिया के चोटेंगा गांव में एक ईट भटठे के पास जमा होकर किसी घटना को अंजाम देने की प्लानिंग कर रहे हैं। एसएसपी ने इसकी जानकारी रूरल एसपी सुरेंद्र कुमार झा को दी। इसके बाद एक पुलिस टीम बनाई गई। टीम में एएसपी ऑपरेशन हर्षपाल सिंह, तुपुदाना थाना प्रभारी मनोज कुमार, झारखंड जगुआर के 19 व 27 एसाल्ट ग्रुप एवं जिला बल में पदस्थापित जवान शामिल किए गए।

दोनों ओर से फायरिंग

ऑपरेशन के दौरान जेजे की टीम के द्वारा आउटर कॉरडोन किया गया। जिला पुलिस की क्यूआरटी टीम तथा पुलिस पदाधिकारी द्वारा स्ट्राइक किया गया। स्ट्राइक पार्टी को आते देख जेठा कच्छप और उसके सहयोगियों ने फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग शुरू की तो वे इधर-उधर भागने लगे। इसी दौरान स्ट्राइक पार्टी ने यहां स्थित घरों को घेर कर सर्च ऑपरेशन शुरू किया। सर्च के दौरान एक घर से पीएलएफआई के एक उग्रवादी को एके- 47 व एक पिटठू के साथ पुलिस ने पकड़ लिया। पूछताछ के दौरान उसने अपना नाम जेठा कच्छप बताया।

क्या-क्या हुआ बरामद

पुलिस ने घटनास्थल से एक एके-47, एक नाइन एमएम का पिस्टल, एके 47 की 17 जिंदा गोली, नाइन एमएम की चार जिंदा गोली, लेवी के 50 हजार रुपए, चार खोखा, दो कारतूस, एक बैग, एक पाउच, सात वर्दी, तीन मोबाइल और आठ सिम कार्ड, समेत कई और सामान बरामद किए हैं। इधर, चीफ सेक्रेटरी सजल चक्रवती और डीजीपी राजीव कुमार ने इस अभियान में शामिल पुलिस ऑफिशियल्स व जवानों के बीच जेठा कच्छप पर घोषित इनाम की राशि बांटी।

जिला पुलिस के हवाले एसाल्ट ग्रुप 19 व 27

जेठा कच्छप की गिरफ्तारी के बाद झारखंड जगुआर का एसाल्ट ग्रुप 19 और 27 को जिला पुलिस के हवाले कर दिया गया है। इस बाबत पुलिस हेडक्वार्टर से आर्डर जारी कर दी गई है। अब यह ग्रुप उग्रवादी गतिविधियों में शामिल लोगों को पकड़ने के लिए चलाए जानेवाले अभियान में शामिल रहेगा।