RANCHI:नियम तोड़ने वालों से रांची पुलिस अब दूसरे तरीके से निबटेगी। फाइन वसूलने के अलावा अब बेवजह घर से निकलने वाले लोगों को बीच सड़क पर ही उठक-बैठक कराई जाएगी। बुधवार से ही इसकी शुरुआत कर दी गई है। सिटी एसपी के आदेश के बाद बुधवार को कई चौक-चौराहों पर पुलिस एक्टिव दिखी। टू व्हीलर और फोर व्हीलर में चलने वाले युवाओं को रोक कर पूछताछ की गई। इसमे संतोषजनक जवाब नहीं देने वाले युवकों को पुलिस ने उठक बैठक कराया और कोरोना के सभी नियमों का पालन करने की शपथ भी दिलायी गयी। सिटी के लगभग सभी चौक पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। नियम तोड़ने वाले लोगों को सजा देने की जिम्मेवारी पीसीआर को सौंपी गई है।

कई चौराहों पर सजा

सड़क पर बिना किसी खास कारण से निकलने वालों को सजा दी गई है। हरमू, किशोरगंज चौक के समीप सभी लोगों को रोककर पूछताछ की गई। बेवजह निकलने वाले युवकों को रोड पर उठक-बैठक कराया गया। ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी ने बताया कि फाइन काटने पर पुलिस की कार्यशैली पर बार-बार सवाल उठाए जाते हैं। लोगों का आरोप रहता है कि पुलिस सिर्फ पैसे के लिए लोगों को रोकती है और पूछताछ करती है। इसलिए फाइन के अलावा अब नियम तोड़ने वाले लोगों को दूसरे तरह से भी दंडित किया जाएगा।

कार में न बैठें ज्यादा लोग

पुलिस कर्मी ने बताया कि कार और बाइक में लोगों के बैठने की संख्या भी निर्धारित की गई है। कार में चार से अधिक बैठाए जाने पर फाइन किया जाएगा, तो वहीं बाइक और स्कूटी में भी दो से अधिक लोगों के बैठने की मनाही है। इसके अलावा सीट बेल्ट, हेलमेट और मास्क का उपयोग भी अनिवार्य है।

भीड़ वाले स्थान पर भी कार्रवाई

लगातार शिकायत मिलने के बाद रांची पुलिस ने भीड़-भाड़ वाले स्थान पर भी सख्ती बरतने का आदेश दिया है। नागा बाबा खटाल स्थित सब्जी मार्केट में सभी दुकानदारों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का आदेश दिया गया है। इसके लिए सब्जी मंडी में पुलिस की तैनाती भी की गई है, जो यहां नियमों पालन कराने में मदद करेंगे। इसके अलावा खादगढ़ा सब्जी मंडी व अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर नियमों का पालन कराया जाएगा। गौरतलब है कि दो बजे से पहले नागा बाबा खटाल व अन्य इलाकों में काफी भीड़ जमा हो रही है। इससे संक्रमण के फैलने का खतरा बना रहता है। इन स्थानों पर सभी लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का निर्देश दिया गया है।