रांची : रांची में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से ब्राउन शुगर की सप्लाई हो रही थी। इस रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए अरगोड़ा मैदान से सप्लायर और खरीदार समेत तीन को पुलिस ने पकड़ा है। पकड़े गए अपराधियों में अरगोड़ा बस्ती का विनय कुमार साहु उर्फ सोनू कुमार साहु व विकास कुमार सिंह के अलावा यूपी के प्रयागराज के कैरली थाना क्षेत्र के जीटीबी नगर का रहने वाला सप्लायर फैजान शोएब शामिल है। इन आरोपितों के पास से पुलिस ने 100 पुडि़या से ज्यादा ब्राउन शुगर बरामद किया है।

खरीद-बिक्री की सूचना

जानकारी के अनुसार पुलिस को अरगोड़ा मैदान में ब्राउन शुगर की खरीद-बिक्री होने की सूचना मिली थी। गुप्त सूचना के आधार पर रविवार को अरगोड़ा मैदान में पुलिस ने छापेमारी की। पुलिस को देखकर आरोपी भागने लगे। पुलिस ने तीनों अपराधियों को खदेड़कर दबोच लिया। तलाशी के दौरान तीनों के पास भारी मात्रा में ब्राउन शुगर बरामद किया गया। पूछताछ में तीनों ने पुलिस के समक्ष बयान दिया कि वे ब्राउन शुगर खरीद कर उसकी बिक्री करते हैं। पुलिस तीनो आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

चौक-चौराहों पर बेचते हैं ब्राउन शूगर

गिरफ्तार आरोपितों ने पुलिस को बताया कि वे यूपी से ब्राउन शूगर खरीदते हैं। इसके बाद उसे रांची के वैसे चौक-चौराहों पर बेचते हैं, जहां भीड़-भाड़ होती है। ब्राउन शुगर खरीदने वाले कुछ कस्टमर फिक्स हैं। बाकी वे उन्हीं को माल देते हैं, जो उन ग्राहकों के संपर्क से में आता है। करीब एक साल से वे लगातार इसकी बिक्री कर रहे हैं। आरोपितों ने यह भी बताया कि कॉलेज जब खुला रहता है तो वे कॉलेज के बाहर भी इसकी बिक्री करते हैं।

एजेंटों से सप्लाई

पकड़े गए गिरोह के अपराधियों ने बताया कि ब्राउन शुगर की बिक्री के लिए गांजा भी रखते थे। इसकी भी सप्लाई की जाती है। सप्लायर फैजान अपने एजेंटों के माध्यम से फोन कॉल पर ऑर्डर और पैसा तय करने के बाद डिलीवरी करवाता था। व्यवस्थित ढंग से ब्राउन शुगर और गांजा की तस्करी कर रहा था। वह नशे के इन सामानों की पै¨कग से लेकर उसके इस्तेमाल करने के सारे उपकरण भी रखता था। ऑर्डर के आधार पर लाइटर और चिलम की भी बिक्री करता था। ब्राउन शुगर खरीदने वालों को वह मुफ्त में लाइटर भी देता था। इस गिरोह के निशाने पर 18 साल से लेकर 30 साल तक के युवा हैं, जो अच्छे संस्थानों में पढ़ाई कर रहे हैं।