रांची (ब्यूरो)। रांची से फिर एक कैदी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया है। गुरुवार को गोंदा थाने की पुलिस जिस झपटमारी के आरोपी को जेल भेजने से पहले मेडिकल के लिए लेकर गई थी, उसने शौच का बहाना बनाया और दीवार कूदकर भाग निकला। फरार कैदी झपटमारी का आरोपी फैजान खान है, जो उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के निसारीगेट थाना क्षेत्र के अहमद नगर लक्खीपुरा गली नंबर 15 का रहने वाला है। उसे बीते एक जनवरी को झपटमारी कर भागने के दौरान पकड़ा गया था। गोंदा थानेदार अवधेश ठाकुर ने खुद खदेड़कर पकड़ा था।

क्या है मामला

जानकारी के अनुसार, गिरफ्तारी के बाद जेल भेजे जाने से पहले नियमित पक्रिया के तहत गोंदा थाने के पुलिसकर्मी झपटमारी के आरोपी फैजान को लेकर रांची के सदर अस्पताल में मेडिकल जांच कराने पहुंचे थे, जहां मेडिकल कराने से पहले ही सदर अस्पताल परिसर में फैजान ने शौच के लिए कहा। उसे हथकड़ी लगाए पुलिसकर्मी सदर अस्पताल के पश्चिमी छोर की दीवार के पास ले गए, जहां से वह करीब १५ फीट ऊंची दीवार फांदकर भाग निकला। वह हथकड़ी का चूड़ा भी साथ ले गया। जबकि रस्सी पुलिसकर्मियों के हाथ में रह गई। घटना के बाद पुलिसकर्मियों के होश उड़ गए।

इन पुलिसकर्मियों को दिया चकमा

कैदी फैजान को लेकर दारोगा सुनील कुमार पांडेय, प्रशिक्षु दारोगा प्रदीप शर्मा, हवलदार कृष्णदेव राम और सिपाही आरक्षी मंजीत भगत लेकर मेडिकल के लिए सदर अस्पताल गए थे। मेडिकल करवाने के लिए दोनों दारोगा पर्चा कटवाने चले गए थे। हवलदार और सिपाही हथकड़ी लगाकर फैजान खान को लेकर बाहर खड़े थे। इसी बीच फैजान ने कहा कि उसे शौच के लिए जाना है। इस पूरे प्रकरण की जांच रिपोर्ट सदर डीएसपी से मांगी गई है। रिपोर्ट मिलने के बाद एसएसपी संबंधित पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करेंगे।

कैदी ने क्या बहाना बनाया

कैदी ने दो पुलिसकर्मियों को अपने पास से अलग देख हवलदार व सिपाही को बोला सर जोर से पेट मरोड़ रहा है। नहीं जाने से पैंट गंदी हो जाएगा। यह सुनकर पुलिसकर्मी दीवार के पास ले गए। वहां मौका मिलते ही रस्सी से चूड़ा खोला और फरार हो गया। कैदी फैजान को जिस दीवार के पास ले जाया गया था। वह शौचालय की पिछली दीवार है। शौचालय का प्रवेश द्वारा अल्बर्ट एक्का चौक की ओर है। घटना के बाद पुलिसकर्मी शौचालय जाकर तलाश कर रहे थे। लेकिन वह भाग चुका था। मामले में प्रशिक्षु दारोगा प्रदीप शर्मा के बयान पर लोअर बाजार थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

झपटमारी में पकड़ाया था फैजान

मेरठ का रहने वाला अपराधी फैजान खान रांची में रहकर लूटपाट और छिनतई की घटनाओं को अंजाम दे रहा था। बीते एक जनवरी को फैजान सौविक मन्ना नाम के युवक से मोबाइल छिनतई कर भाग रहा था। इस दौरान गोंदा थाना प्रभारी ने घेराबंदी कर उसे कांके रोड से दबोचा था। गिरफ्तारी के बाद फैजान के पास से छिनतई के १० मोबाइल भी बरामद किए गए थे।

फुटेज में थड़पखना गली जाता दिखा

भागने के दौरान कैदी फैजान को शहर की सीसीटीवी फुटेज में देखा गया है। फुटेज में वह अल्बर्ट एक्का चौक होते हुए दुर्गा मंदिर के बगल वाली गली से थड़पखना की ओर जाता दिखा है। पुलिस उसके भागने वाले रूट पर तलाश कर रही है। इसके अलावा शहर के सभी लोहार से भी जानकारी ली गई। जहां से हथकड़ी कटवाए जाने की संभावना है।

'कैदी के भागने मामले में डीएसपी से रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट मिलने के बाद लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।'

- अनीश गुप्ता, एसएसपी रांची।

ranchi@inext.co.in

Crime News inextlive from Crime News Desk