रांची: सिटी के आम लोगों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए जून-जुलाई के महीने तक इंतजार करना होगा। जी हां, राज्य सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन की जो वरीयता क्रम जारी की है उसके अनुसार सबसे पहले फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स, दूसरे नंबर पर सेना, पुलिस, फायर ब्रिगेड व नगर निगम के स्टाफ्स, तीसरे नंबर पर 50 प्लस एज वाले लोग और चौथे नंबर पर अंडर 50 एजग्रुप के वैसे लोग हैं, जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं। इसके बाद ही कहीं जाकर आम लोगों का नंबर आएगा। ऐसे में जाहिर है इसमें लंबा समय लगेगा। वहीं, हेल्थ सेक्रेटरी ने भी कहा है कि आम लोगों को वैक्सीनेशन के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। बता दें कि वैश्रि्वक महामारी कोरोना के खात्मे के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। रांची में वैक्सीन की पहली खेप भी पहुंच गई है और कल से टीका लगाने का काम भी शुरू हो जाएगा। रांची में कुल चार चरणों में वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स

टीकाकरण के वरीयता क्रम में सरकार ने सबसे पहले फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर्स को रखा है, जो महामारी की शुरुआत से ही कोरोना की जंग लड़ रहे हैं। इनमें चिकित्सक, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, हेल्थकेयर सपोर्ट स्टाफ शामिल हैं। सरकार का मानना है कि ये सभी लोग कोरोना मरीजों के संपर्क में सबसे ज्यादा आते हैं, इसलिए इन्हें महामारी से अधिक खतरा है। ऐसे में इन्हें वरीयता क्रम में सबसे ऊपर रखा गया है।

नगर निगम स्टाफ्स दूसरे नंबर पर

कोरोना महामारी के दौरान आगे बढ़कर कार्य करने वाले नगर निगम के सफाई कर्मचारियों को वैक्सीन लगेगी। इसके लिए निगम से नियमित व आउटसोर्सिग स्टाफ्स का डाटा मांगा गया है। सफाई कर्मचारी नियमित व आउटसोर्सिग सफाई कर्मी इसमें शामिल हैं। इन्होंने कोरोना महामारी में संक्रमितों के घरों का कचरा उठाने से लेकर शहर की सफाई सुनिश्चित की। लॉकडाउन में जब लोग घरों में थे, तब भी सड़क पर निगम का सफाई अमला पूरी मुस्तैदी से काम करता रहा और आज भी उसी मुस्तैदी से जुटे हुए हैं। वरीयता क्रम में सेकेंड नंबर पर सेना, पुलिस, फायर ब्रिगेड व नगर निगम के स्टाफ्स को टीका लगाया जाएगा।

50 प्लस एजवाले तीसरे नंबर पर

सरकार ने टीकाकरण के वरीयता क्रम में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को तीसरे नंबर रखा है। माना जाता है कि कोरोना महामारी के संक्रमण का असर 50 की उम्र पार कर चुके लोगों पर अधिक पड़ता है, इसलिए सरकार ने उन्हें तीसरे नंबर पर टीकाकरण के लिए चुना है।

चौथे नंबर पर गंभीर बीमारी वाले

सरकार ने चौथी वरीयता में टीकाकरण के लिए 50 साल से कम उम्र के वैसे लोगों के टीकाकरण का निर्णय लिया है, जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। हालांकि इस वरीयता क्रम वाले लोगों के टीकाकरण के लिए बीमारियों के हिसाब से कैटेगरी बनाई जा सकती है। मसलन किडनी की हल्की बीमारी और हल्के ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को अंत में टीकाकरण के लिए चुना जा सकता है, जबकि हाई ब्लड प्रेशर मरीज को पहले मौका दिया जा सकता है।

टीकाकरण की तैयारी शुरू हो चुकी है। सरकार ने जो गाइडलाइन दी है उसके अनुसार पहले स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। उसके बाद नगर निकायों के कर्मचारी और पुलिसकर्मियों का टीकाकरण होगा। आम लोगों को अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

-डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, स्वास्थ्य सचिव, रांची