रांची: सुखदेव नगर थाना क्षेत्र में नशे के खिलाफ अभियान छिड़ चुका है। सालों से इस इलाके में नशाखोरी की शिकायतें आ रही थीं। लेकिन थाना प्रभारी ममता कुमारी के आने के बाद इलाके में नशे के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। ताबड़तोड़ छापेमारी कर सिर्फ 15 दिनों में ही लगभग आधे दर्जन लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। ज्यादातर गांजा बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई हुई। बीते दो हफ्ते से लगातार कई इलाकों में छापेमारी हो रही है। पहले राधा नगर फिर पिस्का मोड़ के समीप छापेमारी में कारोबार में संलिप्त लोगों की गिरफ्तारी हुइ है, जिससे नशे के कारोबार से जुडे़ लोगों में भय बन गया है। धड़ाधड़ छापेमारी से थाना प्रभारी ममता कुमारी ने भी अपनी मंशा जाहिर कर दी है। इस संबंध में थाना प्रभारी का कहना है कि वो अपने इलाके में नशा के कारोबार को पनपने नहीं देगी।

हफ्ते भर में 6 केजी गांजा जब्त

सुखदेव नगर थाना क्षेत्र से छह केजी से ज्यादा गांजा जब्त किया गया है। वही सिर्फ एक हफ्ते में ही गांजे के कारोबार से जुडे तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है, जो गांजे की पुडि़या बनाकर एवं सिगरेट में भरकर बेचते थे। लगातार हो रही कार्रवाई से अपराधियों में भी भय का माहौल है। कई ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने पुलिस की कार्रवाई से डर कर अपना कारोबार समेट लिया है। इधर सुखदेव नगर इलाके में रहने वाले लोगों ने भी राहत की सांस ली है। लोगों का कहना है कि पुलिस की कार्रवाई के बाद काफी हद तक नशेडि़यों का जमावड़ा बंद हुआ है। इरगु टोली में रहने वाले श्याम सुंदर घोष ने बताया कि पहले चौक-चौराहों पर ही बैठकर असामाजिक तत्व गांजा या दूसरे नशा का सेवन करते थे। उनपर अब लगाम लग चुका है। अड्डेबाजी नहीं होती है। इलाके में पुलिस की गश्ती भी हो रही है। वहीं चूना भट्ठा के रहने वाले शशि उरांव ने बताया मोहल्ले में गांजा बेचने और इसका सेवन करने वाले दोनों पर कार्रवाई हुई है। सिर्फ गांजा ही नहीं बल्कि जुआ, मटका, ब्राउन शुगर समेत अन्य अपराधों से जुडे़ लोगों पर भी कार्रवाई हु़ई है।

सुखदेवनगर को नशामुक्त बनाना है

थाना प्रभारी ममता कुमारी ने नौ जनवरी को सुखदेव नगर थाना का चार्ज संभाला था। इस थाने में ममता पहली महिला थाना प्रभारी हैं। ममता ने चार्ज लेते ही इलाके को नशामुक्त करने की बात कही थी। उन्होंने कहा नशे के कारोबार में संलिप्त लोगों पर कार्रवाई ही प्राथमिकता होगी। यह पहल अब रंग ला रही है। सुखदेव नगर थाना काफी बड़ा इलाका है। जितना बड़ा यह क्षेत्र है उसी अनुसार इस इलाके में आपराधिक गतिविधियां भी होती रहती हैं। हालांकि, बीते दो महीने की कार्रवाई के बाद काफी हद तक अपराध नियंत्रण में है।

इलाके में क्रिमिनल एक्टिविटी बर्दाश्त नहीं: थाना प्रभारी --फोटो ममता कुमारी का

सुखदेव नगर थाना प्रभारी ममता कुमारी ने बताया कि वो अपने एरिया में किसी तरह की क्रिमिनल एक्टिविटी बर्दाश्त नहीं करेंगी। उन्होने नशाखोराें और नशे का कारोबार करने वालों को भी संभल जाने की चेतावनी दी है। ममता कुमारी कहती हैं कि नशा समाज को खोखला बना रहा है। लोग इसके एडिक्ट हो जाते हैं जिससे उनकी जिंदगी बर्बाद हो जाती है। छापेमारी के वक्त खुद को कितना सहज या असहज महसूस करती हैं के सवाल पर ममता ने बड़ी निडरता से जवाब देते हुए कहा कि असहज मुझे नहीं क्रिमिनल को होना चाहिए जो गलत काम करते हैं। मैं अपना काम पूरी ईमानदारी से करती हूं। किसी भी तरह की आपराधिक सूचना मिलने पर कार्रवाई होगी और इससे जुडे़ लोग अरेस्ट भी किए जांएगे।

हाल में हुई कार्रवाई

01 मार्च : नशा के तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए गांजा के साथ दो लोगो को किया गिरफ्तार, दो केजी गांजा जब्त।

26 फरवरी: राधानगर में बड़ी कार्रवाई करते हुए सिगरेट में भरा गांजा बरामद, एक अरेस्ट

20 फरवरी: बड़ी कार्रवाई करते हुए बाइक चोरों के गिरोह का पर्दाफाश, दो लोगों की गिरफ्तारी, चार बाइक जब्त।

05 फरवरी: भारी मात्रा में नशीली दवाइयां, इंजेक्शन बरामद, एक हिरासत में।

03 फरवरी: मटका खेल रहे दो व्यक्तियों को पकड़ा। मौके से 2500 कैश समेत अन्य सामान जब्त

28 जनवरी : गुप्त सूचना के आधार पर अवैध शराब, नशीले पदार्थ की तस्करी, जुआ एवं अड्डेबाजी में संलिप्त तीन लोगों को किया अरेस्ट