-श्रीराम जन्मोत्सव के मौके पर महावीर चौक स्थित मंदिर में आयोजन

श्रीराम जन्मोत्सव के मौके पर बुधवार को सिटी के महावीर चौक स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में 1929 से लाइसेंसी हनुमान पताका (झंडा) का पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना की गई। श्रीमहावीर मंडल, रांची के सर्वोच्च सलाहकार समिति सह निगरानी समिति के मुखिया और पूर्व अध्यक्ष हीरालाल साहू, विजय वर्मन, राजीव रंजन मिश्रा, विजय साहू, रामधन वर्मन और सागर वर्मा के द्वारा पूजा की गई। यह पूजा महावीर मंदिर के वर्तमान प्रधान पुजारी के द्वारा संपन्न कराई गई और फिर हवन कराया गया।

वर्ष 1929 से परंपरा

यहां पूजा वर्ष 1929 में मंदिर के तत्कालीन मुख्य पुजारी स्व। भागवत दयाल साहू के द्वारा की गई थी, तब से अब तक पूजा अर्चना उन्ही के वंशज के द्वारा कराई जाती है और श्रीमहावीर मंडल, रांची के अध्यक्ष और मंत्री के नाम से उक्त लाइसेंस होता है। विधि विधान से पूजा और हवन संपन्न होने के बाद हीरालाल साहू ने श्रीहनुमान पताका को श्री महावीर मंडल रांची के वर्तमान अध्यक्ष विक्रम सिंह एवं मंत्री श्री राहुल कुमार सिन्हा चंकी को तपोवन मंदिर ले जाने एवं पूजा करने के लिए सौंपा। वर्ष 1929 से ही यह परंपरा चली आ रही है कि श्रीमहावीर मंदिर रांची में पूजा अर्चना के बाद हनुमान पताका को मंडल के अध्यक्ष एवं मंत्री के द्वारा पूजा अर्चना के लिए श्रीतपोवन मंदिर ले जाया जाता है। तपोवन में उक्त पताका के पूजन के बाद ही अन्य अखाड़ों और मंदिरों के पताकों की पूजा अर्चना की जाती है।

गाइडलाइन का पालन

विक्रम सिंह और राहुल कुमार सिन्हा चंकी के द्वारा कोरोना संबंधित सरकारी गाइडलाइन का पूरी तरह से ध्यान रखते हुए अन्य 3 लोगों के साथ श्रीतपोवन मंदिर में मुख्य महंत ओम प्रकाश शरण के हाथों पूजा और आरती करवाने के बाद महावीर मंदिर, रांची में लगाया गया।

--