RANCHI:चांद के दीदार के साथ ही माह-ए-रमजान की शुरुआत हो चुकी है। इस बार लॉक डाउन के कारण लोगों ने घर पर ही तकावीह की नमाज अदा करना शुरू कर दिया है। दूसरी ओर, रमजान के महीने में रोजेदारों के लिए कुछ जरूरी सामानों की उपलब्धता इस बार मुश्किल होगी। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने हिंदपीढ़ी में विशेष व्यवस्था तो की है, लेकिन कई इलाके ऐसे हैं, जहां इफ्तारी के लिए तैयार किए जाने वाले पकवान से जुड़ी सामग्री मिलना मुश्किल है। रोजेदार इस दौरान शीरमाल रोटी और बाकरखानी का इस्तेमाल सुबह सेहरी के वक्त और शाम को इफ्तारी में करते हैं। लेकिन बेकरी बंद होने के कारण ये इस बार नहीं मिल पाएंगे। इसके अलावा फलों की दुकानें बंद होने के कारण खजूर भी मिलना मुश्किल है। हालांकि, स्टोर्स में विदेशी खजूर अब भी उपलब्ध हैं, लेकिन रमजान के दौरान मांग बढ़ते ही ये चार दिनों के भीतर खत्म हो जाएंगे। इन सब के बीच कोरोना से बुरी तरह प्रभावित हिंदपीढ़ी इलाके की युवा पीढ़ी रमजान को एक परीक्षा के रूप में ले रही है। उनका कहना है कि रमजान असल में पाबंदियों का दूसरा रूप है। मुस्लिम धर्मावलंबी इस महीने में रोजा रखने के साथ ही एक और पाबंदी का पालन करेंगे। और, वह होगा लॉक डाउन का पालन। भले ही इस बार चीजें कम मिलें, लेकिन हमारी पहली जिम्मेवारी कोरोना को मात देने की है।

रमजान में नहीं होगी धार्मिक या सामाजिक सभा

कोरोना वायरस को लेकर गृह मंत्रालय के आदेश के बाद सभी धार्मिक स्थल, पूजा स्थल आमजन के लिए बंद हैं। धार्मिक सभा, समागम, एकत्रीकरण पूर्णत: प्रतिबंधित है। 24 अप्रैल या 25 अप्रैल को (चांद के दिखने के बाद) इस वर्ष रमजान का महीना शुरू हो रहा है। इसे लेकर रांची डीसी राय महिमापत रे ने कोरोना की रोकथाम के बीच पाक महीना रमजान के सम्बंध में आवश्यक निर्देश जारी किया है। कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के आदेशानुसार रमजान महीने में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए किसी भी प्रकार के धार्मिक अथवा सामाजिक सभा का आयोजन नहीं किया जाएगा।

क्या है डीसी का ऑर्डर

-इस समुदाय के सभी धर्म गुरुओं और गणमान्य व्यक्तियों को इस आशय की सूचना दी जाती है कि कोविड-19 के संक्रमण के रोकथाम के लिए किसी भी मस्जिद, ईदगाह में या अन्य वैसे किसी भी स्थान पर एकत्रित नमाज अदा नहीं की जाएगी और न ही इफ्तार पार्टी की जाएगी।

-बाजार में खरीदारी के दौरान दुकानदारों के बीच 15 फीट की दूरी तथा दुकानदारों के सामने ग्राहकों के खड़े होने के लिए जमीन पर 6 फीट की दूरी का गोला बनाकर उसी गोले में ग्राहक सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर कतारबद्ध खड़े होकर खरीदारी करें।

-रमजान अवधि में अनावश्यक रूप से दो पहिया या चार पहिया वाहन का उपयोग पर रोक होगा। विशेष परिस्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दो पहिया पर एक व्यक्ति और चार पहिया पर चालक सहित दो व्यक्ति जिसमें ड्राइवर के पीछे वाली सीट पर एक व्यक्ति बैठेंगे।

-घर से बाहर निकलने पर सभी को मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य होगा।

- सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन में इस बात का ख्याल रखना है कि किसी भी स्थिति में साम्प्रदायिक सौहार्द पर कोई प्रतिकूल असर न पड़े और शांति व्यवस्था बनी रहे।

-कोविड -19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी लोग घरों में नमाज अदा करें।