तैयारी--स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को लेकर रांची डीसी ने की मीटिंग

--सिटी में आज से बढ़ेगी सख्ती, बिना जरूरी काम नहीं निकलें घर से

स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने को लेकर डीसी छवि रंजन ने मीटिंग की। इसमें उपविकास आयुक्त विशाल सागर, वरीय पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र झा, सिटी एसपी सौरभ एवं जिला प्रशासन के संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक के दौरान डीसी छवि रंजन ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जो पाबंदियां लगाई गई है, उसका अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश सभी पदाधिकारियों को दिया।

चैंबर ऑफ कॉमर्स

डीसी रांची छवि रंजन ने चैंबर ऑफ कॉमर्स से अपील करते हुए कहा कि जितनी भी दुकानें/प्रतिष्ठान हैं, सभी राज्य सरकार के दिशा निर्देशों का अक्षरश: पालन करें। उन्होंने कहा कि दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर प्रशासन सख्ती से कार्रवाई करेगा, जिला प्रशासन को डीएमए एक्ट के तहत कार्रवाई करने के लिए बाध्य ना करें। डीसी ने बताया कि दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने पर संबंधित दुकानों को 29 अप्रैल तक सील कर दिया जाएगा।

टेक अवे पर प्रतिबंध

डीसी छवि रंजन ने बताया कि रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की अनुमति नहीं है। साथ ही दुकान, रेस्टोरेंट्स से टेक अवे भी प्रतिबंधित है, सिर्फ होम डिलीवरी की सुविधा है। उन्होंने रांचीवासियों से अपील करते हुए कहा कि फोन के माध्यम से अपना आर्डर करें और होम डिलीवरी कराएं, टेकअवे अलाउ नहीं है।

कौन-कौन बंद

कपड़ा

जूता

ज्वैलरी

स्पो‌र्ट्स आईटम

सलून

बार

बुक स्टोर

स्टेशनरी शॉप

कौन-कौन खुले

इंडस्ट्रीज

माइनिंग

एग्रीकल्चर

कंस्ट्रक्शन

रेस्टोरेंट (सिर्फ होम डिलीवरी)

मीट शॉप

वाइन शॉप

जारी करें नंबर

डीसी ने चेंबर ऑफ कॉमर्स से ऐसे दुकानों की नंबर भी जारी करने को कहा ताकि लोग घर बैठे सुविधा उठा सके। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान आवश्यक वस्तुएं ग्रॉसरी, एफएमसीजी प्रोडक्ट, मिठाई की दुकान, मीट शॉप, खुले रहेंगे लेकिन दुकानों पर जमावड़ा नहीं लगाना है। व्यक्ति दुकान आ कर सामान नहीं खरीद सकते। इन दुकानों द्वारा होम डिलीवरी की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान दिशा निर्देशों का सख्ती से अनुपालन के लिए अलग-अलग जोन में रांची जिला को बांटा गया है। प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट इसके लिए अभियान भी चला रहे हैं। साथ ही इंसिडेंट कमांडर दो दिन तक लगातार अभियान चलाकर सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराएंगे।

लगाई गई कुछ पाबंदियां

कपड़े गारमेंट्स की दुकान बिल्कुल बंद रहेंगे। कपड़ा, जूता और ज्वैलरी, सैलून तथा स्पो‌र्ट्स दुकान बंद रहेंगी।

मिठाई की दुकान पर कोई भी कुर्सी या बैठने की चीज नहीं रहेंगी। कोई भी ग्राहक मिठाई की दुकान से सामग्री की खरीदारी नहीं कर सकते हैं। होम डिलीवरी का कार्य जारी रहेगा परन्तु टेक अवे की सुविधा नहीं रहेगी। सभी रेस्टोरेंट और होटलों में टेक अवे की सुविधा नहीं रहेगी, होम डिलीवरी की व्यवस्था जारी रहेगी। रेस्टोरेंट और होटल में बैठ कर खाने की व्यवस्था और टेक अवे की कोई भी व्यवस्था प्रतिबंधित रहेगी।

होम डिलीवरी करेंगे

सभी ग्रोसरी शॉप द्वारा ज्यादा से ज्यादा होम डिलीवरी की सुविधा को प्राथमिकता देंगे। अगर वह अपने दुकान से सामान बेचते हैं तो सोशल डिस्टेनसिंग का अनुपालन करते हुए 5 से ज्यादा से लोग खड़े नहीं रह सकते हैं। सभी बार बंद रहेंगे। लाइसेंसी शराब की दुकानें खुली रहेंगी। सभी किताब और स्टेशनरी की दुकानें भी बंद रहेगी।

-----

-------------------------------------------------------------------------------------

एसएसपी की अपील, बेवजह घर से बाहर न निकलें

सिटी में कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को लेकर एसएसपी सुरेंद्र झा ने शहरवासियों से अपील की है कि बेवजह घर से बाहर ना निकले और कोरोना प्रोटोकॉल का अवश्य पालन करें। एसएससी सुरेंद्र झा ने कहा कि पिछले कई दिनों से राजधानी रांची में कोरोना वायरस का संक्रमण काफी तेजी से फैला है। ऐसे समय में आपकी सतर्कता ही कोरोना वायरस पर काबू करने में मदद कर सकती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आमलोगों की भलाई के लिए ही लॉकडाउन की घोषणा की है। कोरोना का चेन तोड़ने के लिए आवश्यक है कि लोग अपने-अपने घरों में ही रहे। किसी प्रकार के अफवाह पर ध्यान न दें। एसएसपी ने कहा कि पुलिस शहरवासियों की सुरक्षा के लिए हर समय तत्पर है और पुलिस शहरवासियों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि खुद की सुरक्षा के साथ-साथ परिवार और समाज की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए रांची पुलिस आमलोगों से विनम्र निवेदन करती है कि आवश्यक न हो तो घर से न निकलें। आमलोगों की सहभागिता से ही लॉकडाउन का अनुपालन सुनिश्चित हो सकता है। रांची पुलिस आपलोगों के साथ सदैव तत्पर है।

---