RANCHI: करमटोली के बैंक्वेट हॉल में बुधवार को हुई नगर निगम बोर्ड की बैठक काफी हंगामेदार रही। हो¨ल्डग टैक्स की वसूली के मुद्दे पर कई बार हंगामा हुआ। मेयर श्रीपब्लिकेशन के खिलाफ मोर्चा खोले हुए थीं तो कई पार्षद श्रीपब्लिकेशन को हो¨ल्डग टैक्स का काम दिए जाने के पक्ष में नजर आए। हंगामे के दौरान मेयर अलग-थलग नजर आईं। नगर आयुक्त ने उनके एक-एक सवाल का संतोषजनक जवाब दिया तो पार्षदों ने भी उनका समर्थन किया।

नगर आयुक्त को गलत ठहराने में मेयर फेल

मेयर आशा लकड़ा ने आधा घंटा तक श्रीपब्लिकेशन के साथ किए गए एग्रीमेंट पर नगर पालिका अधिनियम का हवाला देते हुए नगर आयुक्त को गलत ठहराने की कोशिश की, लेकिन नगर आयुक्त इससे जरा भी विचलित नहीं हुए। उन्होंने भी नगरपालिका अधिनियम से मिली शक्ति का हवाला देते हुए कहा कि उन्हें यह अधिकार है कि वह कार्यपालिका के कार्य का निर्णय अपने स्तर से लें। इस दौरान पार्षदों ने भी मेयर का साथ नहीं दिया। पार्षद नाजिमा राजा ने कहा कि नौ जून को हुई बैठक में स्पैरो सॉफ्टेक को कार्यविस्तार देने का निर्णय लिया गया था। इसके बाद स्पैरो ने 11 जून को पत्र लिखकर यह स्पष्ट कर दिया कि वह निगम में काम नहीं करेगा। ऐसे में उसी कंपनी को कार्य विस्तार किस आधार पर दिया जा सकता है। उपस्थित पार्षदों ने भी इस तर्क को सही ठहराते हुए वर्तमान में चयनित एजेंसी से काम कराने की हामी भरी। इस मामले में मेयर पूरी तरह अलग-थलग पड़ गई। हालांकि मेयर ने नियम का हवाला देते हुए नगर आयुक्त को घेरने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। यह देख डिप्टी मेयर ने हस्तक्षेप कर 22 अक्टूबर को एक बैठक बुलाकर इस मामले का पटाक्षेप कराने का प्रस्ताव दिया जिसे मान लिया गया। इस बैठक में समस्या के कानूनी और तकनीकी पहलुओं पर चर्चा होगी।

नगर आयुक्त ने दिखाया स्पैरो का पत्र

बैठक में नगर आयुक्त ने सरकार का पक्ष रखा और बताया कि बोर्ड के कार्य विस्तार का फैसला मंजूर करने के बाद स्पैरो ने खुद लिख कर दिया था कि वो नगर निगम में हो¨ल्डग टैक्स की वसूली का काम नहीं करना चाहता। इस पर जब मेयर ने जवाब देना चाहा तो कई पार्षदों ने हंगामा कर दिया। इस मुद्दे पर ज्यादातर पार्षद नगर आयुक्त की बात का समर्थन कर रहे थे।

कोरोना काल में सालिड वेस्ट यूजर चार्ज खत्म करने पर फैसला

बैठक में कई प्रस्ताव तैयार हुए। कोरोना काल में सालिड वेस्ट यूजर चार्ज खत्म करने के फैसले पर नगर निगम के बोर्ड ने अपनी मुहर लगा दी। साथ ही कई पार्क के सुंदरीकरण का प्रस्ताव तैयार किया गया। इसके अलावा, दुर्गापूजा, छठ और दीपावाली पर शहर की सफाई और प्रकाश का खाका तैयार किया गया। ये भी तय हुआ है कि पार्षदों की मांग पर अब हर माह स्टैं¨डग कमेटी और नगर निगम परिषद की बैठक होगी। माह के प्रथम सप्ताह में स्टैं¨डग कमेटी और अंतिम सप्ताह में परिषद की बैठक बुलाई जाएगी ताकि सभी वार्ड की समस्याओं को सुना जाए और उसका समाधान निकाला जा सके।

दुर्गा पूजा में तीन शिफ्ट में सफाई, तालाब भी होंगे साफ

पार्षदों की मांग पर नगर आयुक्त ने कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान तीन शिफ्ट में सफाई कराई जा रही है। पूजा पंडालों के आसपास विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए एक सप्ताह पहले ही टीम को प्रतिनियुक्त किया गया है। सफाई कार्य की मॉनिट¨रग हो रही है। उन्होंने कहा कि दीपावली में सामान्य दिनों के मुकाबले रोजाना चार गुना अधिक कूड़ा निकलता है। उसके निपटारे के लिए स्वास्थ्य शाखा को योजना बनाने का निर्देश दिया गया है। साथ ही छठ पूजा को देखते हुए तालाबों की सफाई दुर्गा पूजा के बाद से शुरू कर दी जाएगी।