- शुक्त्रवार को पुलिस ने कई जगह की दुकान खोलने वालों के खिलाफ कार्रवाई

स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत लागू पाबंदियों का पालन नहीं करने पर अब सीधी कार्रवाई होगी। रांची में पुलिस ने इसे लेकर कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है। शुक्त्रवार को कई जगह पुलिस ने छापेमारी कर खुली दुकानों को बंद कराया। पुंदाग में तो कपड़े की एक दुकान सील भी की गई। वहीं पंडरा में एक कारोबारी के खिलाफ एफआईआर तक दर्ज कर दी गई।

खुली थी दुकान, एफआइआर

रांची के पंडरा बाजार समिति ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के गाइडलाइन का उल्लंघन कर दुकान खोल रखी थी। इसे लेकर पंडरा थाने में एफआइआर दर्ज की गई है। एफआइआर दुकान संख्या 138 के संचालक राजकुमार गुप्ता के खिलाफ दर्ज की गई है। जिसमें बताया गया है कि किराना और तेल की दुकान खुली थी। पुलिस को इसकी जानकारी मिलने के बाद दुकान बंद करवाया। मामले में मजिस्ट्रेट के लिखित आवेदन पर एफआईआर दर्ज की गई है। जिसमें बताया गया है कि सरकार द्वारा जारी सड़क सुरक्षा सप्ताह का उल्लंघन करते हुए दुकान खोल कर रखी गई थी। जबकि दोपहर 2 बजे के बाद दुकानें बंद कर देनी है।

एएसपी के नेतृत्व चलाया अभियान

शुक्त्रवार को कोतवाली एएसपी के नेतृत्व में रातू रोड में अभियान चलाया गया। इस दौरान दुकान संचालकों से अपील की गई कि वे कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। निर्धारित समय के बाद अपने दुकानें बंद कर दें। आदेश का उलंघन करने वालों पर प्राथमिकी दर्ज करायी जाएगी। इन दौरान सुखदेवनगर थानेदार ममता कुमारी, पंडरा ओपी प्रभारी के अलावा बड़ी संख्या में पुलिस बल शामिल थे।

दुकानदार को लगाई फटकार

अभियान के बाद सुखदेवनगर थाना प्रभारी ममता कुमारी ने रातू रोड चौक के समीप दोपहर 2 बजे के बाद दुकान खुली रखने वाले दुकानदार को पकड़ा। उनकी दुकानें पहले बंद करायी। इसके बाद जमकर फटकार लगाई। हिदायत दी कि अगर दोबारा निर्धारित समय के बाद दुकान खुली मिले तो सीधे केस दर्ज किया जाएगा। इसके बाद थाना प्रभारी ने दुकानदार को चेतावनी देकर छोड़ दिया।

पुंदाग में भी एफआईआर

पुंदाग ओपी इलाके में प्रतिबंध के बावजूद कपड़े की दुकान खुली हुई थी। इसकी जानकारी मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और दुकान के संचालक पर एफआईआर दर्ज की। जबकि दुकान को सील कर दिया गया। प्रतिबंध के बावजूद एकल्व्य अपार्टमेंट स्थित कपड़े की दुकान खुली हुई थी। इसके खिलाफ नगड़ी सीओ संतोष कुमार शुक्ला की ओर से प्राथमिकी दर्ज कराई गई। सिमरन स्टोर से संचालक लगातार अपनी प्रतिष्ठान खोल रहे थे। कई बार उन्हें प्रतिष्ठान नहीं खोलने का निर्देश भी दिया गया, मगर संचालक आदेश का पालन नहीं कर रहे थे। इसी दौरान शुक्त्रवार को भी प्रतिष्ठान खुली हुई थी। सूचना के बाद पुंदाग ओपी की पुलिस ने छापेमारी की गई। पाया गया कि कई लोग प्रतिष्ठान में सामान खरीद रहे थे। उन्हें प्रतिष्ठान से बाहर किया गया। इसके बाद उसे सील कर दिया गया।

कोकर में भी हुई कार्रवाई

इधर, मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में कोकर हैदर अली रोड दुर्गापुरी में चलाए गए अभियान के दौरान सुमन किराना स्टोर सहित तीन दुकानें दोपहर 2 बजे के बाद भी खुली मिलीं। इसके बाद सुमन किराना स्टोर के संचालक महेंद्र प्रताप के खिलाफ टीम ने सदर थाने में केस दर्ज किया गया। साथ ही पुलिस की टीम ने दो अन्य दुकानदारों को नोटिस भी दिया। सख्त हिदायत दी है कि दोबारा निर्धारित समय के बाद अगर प्रतिष्ठान खुले पाएं गए तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सदर थाना के प्रभारी थानेदार ने बताया कि यह अभियान अभी लगातार जारी रहेगा। निर्धारित समय के बाद कोई भी दुकानें खुली पायी गई तो संबंधित दुकानदारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी