RANCHI:पुलिस लोगों की सुरक्षा लिए होती है। जब कहीं लोगों को खतरे का आभास होता है या किसी तरह प्रताड़ना, शोषण, अपराध की शिकायत लोगों को करनी होती है तो आम नागरिक सबसे पहले पुलिस स्टेशन ही जाता है। लेकिन, जब पुलिस ही अभद्र व्यवहार करने लगे तो आम आदमी किसके पास फरियाद लेकर जाए? राजधानी रांची में बीते कुछ दिनों में ऐसे कई मामले आए, जिसमें वर्दी दागदार हुई है। कभी ऑन ड्यूटी शराब के नशे में हुड़दंग करते पुलिस वाले की धुनाई हो रही है, तो कभी रिश्वत लेते हुए पुलिसकर्मी का वीडियो वायरल हो रहा है। इससे रांची पुलिस की वर्दी में दाग लग रहा है। वहीं पुलिस पर महिला के साथ अश्लील हरकत करने के भी आरोप लगते रहे हैं। दो दिन पहले ही पीसीआर वन के एक जवान ने मेन रोड में शराब के नशे में पब्लिक के साथ अभद्र व्यवहार किया है। पुलिस का जवान नशे में इस कदर चूर था कि आदेश के बाद भी शराब दुकानों पर नहीं लगाई प्राइस लिस्ट उसे भी नहीं पता चला कि वह आखिर कर क्या रहा है। दरअसल, इस जवान ने बीच सड़क पर अपने पैंट की जिप खोलकर अश्लील हरकत की थी। वहां मौजूद लोगों ने वीडियो बना कर वायरल कर दिया। मामला एसएसपी के पास पहुंचते ही जवान को सस्पेंड कर दिया गया है।

नहीं हो रहा सुधार

बीते छह महीने में आधा दर्जन ऐसे मामले आ गए हैं, जिनमें पुलिस की वर्दी पर दाग लगे हैं। सीनियर अधिकारी द्वारा कई आरोपी पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया गया है, तो कई लाइन हाजिर भी हुए हैं। लेकिन, पुलिसवालों की कार्यशैली में सुधार नहीं आ रहा है। कुछ दिन पहले भी रिश्वत लेते हुए पीसीआर के जवानों का वीडियो वायरल हुआ था। इस पर भी कार्रवाई करते हुए एसएसपी ने पीसीआर के जवानों को सस्पेंड कर दिया। लगातार निलंबन, लाइन हाजिर की कार्रवाई हो रही है। वर्दी वालों के खिलाफ मुकदमे भी लिखे जा रहे हैं। इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। वर्दी वाले बार-बार गलती दोहरा रहे हैं। दरअसल, जवानों को समय-समय पर ट्रेनिंग देने या उनकी कार्यशैली में बदलाव लाने के लिए पुलिस विभाग की ओर से कोई पहल नहीं की जा रही है।

शिकायत दर्ज कराने के भी पैसे

राजधानी में जुर्म और अपराध का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। लेकिन सबसे हैरान कर देने वाला मामला तो ये है कि कानून के रखवाले ही अपने हाथ अपराध से रंगते हुए नजर आ रहें है। कभी ट्रैफिक पुलिस पर पैसे लेकर गाड़ी छोडने, तो कभी थाने में ही रिश्वत मांगने का मामला सामने आ जाता है। प्यार में धोखा खा चुकी युवती ने पंडरा पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि थाने में शिकायत करने के लिए उसे पैसे मांगे गए।

केस 1

06 सितंबर

मेन रोड अल्बर्ट एक्का चौक पर पीसीआर वन के आरक्षी ने शराब के नशे में तमाशा किया। लोगों के साथ गलत व्यवहार भी किया। लोगों को पीटने का भी आरोप लगा। एसएसपी ने किया सस्पेंड

केस 2

25 जुलाई

रातू थाना क्षेत्र में पीसीआर के पुलिसकर्मी पशु लदे वाहन से रिश्वत ले रहे थे। रिश्वत लेकर पुलिस ने पशु लदे वाहन को जाने दे दिया। मौके पर मौजूद लोगों ने वीडियो वायरल कर दिया। एसएसपी को सूचना मिलने बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए पीसीआर के सभी जवानों को सस्पेंड कर दिया गया।

केस 3

13 जून

कांके रोड रॉक गार्डेन के समीप एक कमरे में पुलिसकर्मी ऑन ड्यूटी शराब का सेवन कर रहे थे। खाना खाने के बहाने पुलिसकर्मी दारू पार्टी कर रहे थे। कैमरा देखते ही पुलिस अपनी बोतल और गिलास छिपाने लगे। सूचना मिलने पर एसएसपी ने जांच की और आरोपी पुलिस कर्मी को सस्पेंड कर दिया।

केस 4

06 जनवरी

छुट्टी मांगने गई महिला पुलिसकर्मी के साथ पुलिस के जवान ने ही अश्लील हरकत कर दी। महिला जवान छुट्टी की अर्जी लेकर पुलिस लाइन कार्यालय पहुंची थी। महिला ने एएसआई पर गलत हरकत करने का अरोप लगाया। जवान सस्पेंड कर दिया गया।

केस 5

04 जुलाई

रातू के पूर्व थाना प्रभारी राजीव रंजन लाल को भैया कहने पर गुस्सा आ गया। उन्होंने एक बालू सप्लायर से गाली गलौज कर दी। उसे जेल भेजने की धमकी भी दे डाली। आडियो वायरल हुआ, तो एसएसपी ने राजीव रंजन को निलंबित कर दिया।