रांची (ब्‍यूरो)। साल 2020 में कुछ ही दिन बचे हैं। नया साल आने ही वाला है। ऐसे में सभी इसे सेलिब्रेट करने की तैयारी में जुट गए हैं। कोई फैमिली के साथ वाटर फॉल जाने की तैयारी कर रहा है तो कोई अपने फ्रेंड्स के साथ पिकनिक डेस्टिनेशन सेलेक्ट करने में लगा है। वहीं सिटी के रेस्टॉरेंट्स भी नए साल का वेलकम करने के लिए तैयार हैं। हालांकि इस बार कोरोना इफेक्ट भी साफ देखा जा रहा है। सादगी पूर्ण तरीके से नए साल का स्वागत हो रहा है। कई ऐसे भी स्थान हैं जहां न तो डीजे की व्यवस्था की जा रही है और न कोई मस्ती-धमाल का आयोजन हो रहा है। फिर भी कुछ बार, रेस्टोरेंट, पब में सरकार की सभी गाइडलाइंस का पालन करते हुए लिमिटेड गेस्ट्स के साथ प्रोग्राम का आयोजन हो रहा है।

सरकार की गाइडलाइंस

न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। राजधानी रांची के विभिन्न बार, रेस्टोरेंट और होटलों में 31 दिसंबर और 1 जनवरी को लोगों की गैदरिंग को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से यह गाइडलाइन जारी की गई है, ताकि कोरोना जैसी महामारी से बचा जा सके। गाइडलाइंस के अनुसार, होटल, रेस्टॉरेंट में आने वाले सभी गेस्ट्स का नाम, पता, मोबाइल नंबर रजिस्टर में दर्ज करना अनिवार्य होगा। होटल, रेस्टोरेंट के ओनर्स को मास्क और सेनेटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। बगैर मास्क के होटल, रेस्टोरेंट में एंट्री नहीं देने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन कराने को कहा गया है। यदि इन नियमों का पालन नहीं किया गया तो होटल, बार, रेस्टोरेंट के ओनर पर कार्रवाई की जाएगी। डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट एवं आईपीसी की धारा 188 का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करने की बात कही गई है।

प्राणा लाउंज में रूफ टॉप पर पार्टी

हरमू रोड स्थित प्राणा लाउंज में लिमिटेड गेस्ट्स के साथ सेलिब्रेशन का आयोजन किया जा रहा है। रेस्टोरेंट के मैनेजर ने बताया कि न्यू ईयर नाइट प्रोग्राम का आयोजन सिर्फ 50 गेस्ट्स के साथ किया जाएगा। इसमें एंट्री चार्ज कपल के लिए 8000 और स्टैग के लिए 6000 रुपए रखा गया है। लोगों के इंटरटेनमेंट के लिए डीजे का आयोजन है। न्यू ईयर पार्टी रेस्टोरेंट के रूफ टॉप पर की जाएगी। खाने में वेज और नॉनवेज दोनों अवेलेबल होंगे।

कैपिटल हिल में स्पेशल पार्टी

कैपिटल हिल में नए साल के स्वागत के लिए एक जनवरी को ग्रैंड पार्टी का आयोजन किया जाएगा। कैपिटल हिल के येलो सफायर में इस पार्टी का आयोजन होगा। इसमें कई स्पेशल डिशेज का लुत्फ उठाया जा सकेगा। होटल के मैनेजर ने बताया कि कोविड-19 की वजह से इस बार साधारण प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है। पर पर्सन एंट्री चार्ज 650 रुपए रखा गया है। यह प्रोग्राम बारह से शाम चार बजे तक होगा।

मोक्ष

मेन रोड हिनू स्थित मोक्ष बार एंड रेस्टोरेंट में भी न्यू ईयर सेलिब्रेशन का आयोजन किया जा रहा है। यहां कपल के लिए एंट्री चार्ज चार हजार और स्टैग एंट्री 2500 रुपए निर्धारित है। रेस्टोरेंट के मैनेजर ने बताया कि न्यू ईयर पार्टी में अनलिमिटेड ड्रिंक्स और ऐपेटाइजर उपलब्ध है।

पिकनिक में हुड़दंग पर रहेगी पुलिस की नजर

न्यू ईयर में पिकनिक मनाने का इंतजार हर किसी को होता है। पार्क से लेकर वाटर फॉल, ग्राउंड, डैम साइड लोगों की भीड़ जुटती है। जिसे देखते हुए सिटी पुलिस ने भी कमर कस ली है। राजधानी में लोगों की सुरक्षा के लिए एक हजार से भी ज्यादा पुलिस बल की तैनाती की जा रही है। सभी वाटर फॉल में पर्यटन मित्र, एनडीआरएफ की टीम के अलावा पुलिस की भी तैनाती रहेगी। जिले व आसपास के पर्यटन स्थलों पर सैलानियों की उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए पुलिस सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम में जुटी है। महिलाओं के साथ अभद्रता करने वालों पर 50 शक्ति कमांडों नजर रखेंगी। वहीं पर्यटन स्थल में मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है। पिकनिक स्पॉट्स पर लोगों की मदद के लिए पुलिस सहायता केंद्र भी खोले जा रहे है। वहीं आम लोगों से भी सावधानी और सतर्कता बरतने की अपील की गई है। वहीं इधर सिटी के लोग इस बार पार्क में पिकनिक का आनंद नहीं ले सकेंगे। क्योंकि लॉकडाउन के समय से बंद पार्क अबतक नहीं खोला गया है।