फ्लैग: जेवर पर एक्साइज ड्यूटी व खरीदारी में पैन कार्ड की अनिवार्यता का विरोध, सोना-चांदी व्यवसायी समिति ने लिया निर्णय

-बोकारो, धनबाद, जमशेदपुर में भी बंद रहेंगी जेवर दुकानें

-जनहित में सिर्फ छोटे दुकानदार काली पट्टी बांध कर करेंगे काम

-मंगलवार को भी व्यवसायियों ने जता विरोध, 5 करोड़ का व्यवसाय प्रभावित

RANCHI: ज्वेलरी आइटम में एक्साइज ड्यूटी और ज्वेलरी की खरीदारी पर पैन कार्ड की अनिवार्यता के विरोध में मेन रोड की सभी सर्राफा दुकानें क्0 मार्च तक बंद रहेंगी। यह जानकारी सोना चांदी व्यवसायी समिति के अध्यक्ष रवि कुमार पिंकू ने दी है। उन्होंने बताया कि जिले में सर्राफा के छोटे कारोबारियों को बंद से छूट दी गई है, लेकिन वे काला बिल्ला लगाकर ही काम करेंगे। ऐसा जनहित को ध्यान में रखते हुए किया गया है। वहीं, बोकारो, धनबाद, जमशेदपुर का भी सर्राफा बाजार क्0 मार्च तक बंद रहेगा।

बंद रहीं क्भ्00 दुकानें

सर्राफा व्यवसायियों ने सोमवार को काली पट्टी लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। इसके चलते शहर के अधिकतर ज्वेलरी शोरूम और सर्राफा दुकानों के शटर गिरे रहे। सर्राफा बाजार में दिन भर वीरानी छाई रही। शहर में छोटी-बड़ी लगभग क्भ्00 दुकानें हैं, सभी बंद रहीं। सर्राफा कारोबारियों के प्रदर्शन से करीब भ् करोड़ रुपए का व्यवसाय प्रभावित हुआ।

काली पट्टी बांध जुलूस

सोना चांदी व्यवसायी समिति रांची के बैनर तले विरोध प्रदर्शन कर रहे तमाम सर्राफा व्यवसायी दोपहर क्ख् बजे अपर बाजार सोना पट्टी में जमा हुए। यहां से काली पट्टी लगाकर जुलूस की शक्ल में अल्बर्ट एक्का चौक पहुंच कर विरोध-प्रदर्शन किया। इसके बाद चर्च रोड स्थित श्रीराम जानकी मंदिर में बैठक हुई। इसमें आगे की रणनीति पर चर्चा हुई।

इंस्पेक्टर राज का भय

सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि सरकार के कड़े कानून से इंस्पेक्टर राज कायम हो जाएगा। अधिकारी मनमानी करेंगे और सहजता से व्यापार करना मुश्किल हो जाएगा। उन्हें आधी रात को भी जांच के नाम पर होने वाली परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। व्यापारियों का कहना है कि नए नियमों के तहत किसी कारण से एक ग्राम सोना रजिस्टर में नहीं चढ़ पाया, तो उसका भुगतान भी बड़े रूप में सहना होगा। सभी ने एक स्वर में नियमों की शिथिलता और एक्साइज ड्यूटी के नाम पर शुरू होने वाली सख्ती का कड़ा विरोध किया है। साथ ही पेन कार्ड की अनिवार्यता के लिए खरीदारी की सीमा को भी बढ़ाने की बात कही गई।

बॉक्स।

आज यशवंत सिन्हा से मिलेंगे व्यवसाई

सर्राफा व्यवसायी बुधवार को हजारीबाग में यशवंत सिन्हा से मुलाकात करेंगे। सोना चांदी व्यवसायी संघ के अध्यक्ष रवि कुमार पिंकू के नेतृत्व में रांची से एक प्रतिनिधिमंडल हजारीबाग जाएगा। इसमें शामिल लोग वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा के नाम ज्ञापन सौंपेंगे। साथ ही यशवंत सिन्हा से इस बाबत सहयोग की अपील करेंगे।

क्या कहते हैं व्यवसायी

एक्साइज ड्यूटी के नाम पर सरकार की मनमानी नहीं सहेंगे। इससे व्यापार करना मुश्किल हो जाएगा। न्याय के लिए लंबी लड़ाई लड़ी जाएगी। एक्साइज ड्यूटी की नियमावली से इंस्पेक्टर राज की शुरुआत होगी। इससे अधिकारियों को पॉवर मिल जाएगा। व्यवसायियों की दुकान सील करने और जमीन जायदाद जब्त किए जाने लगेंगे। व्यापार की जटिलताओं को खत्म कर सहजता देना ही हमारा उद्देश्य है।

सुनील कुमार

एक प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी के निर्णय का असर व्यापार पर पड़ेगा। इससे पहले भी इसे लागू करने की कोशिश की गई थी। सर्राफा व्यवसाइयों के विरोध पर सरकार ने अपने निर्णय को वापस लेकर हमें राहत दी थी। काफी लंबे अंतराल के बाद सरकार ने फिर से इसे लागू किया है। इसका विरोध तब तक होगा, जब तक हम लोगों को राहत नहीं मिल जातीं।

संजय कुमार प्रसाद

एक प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी के साथ ही ख् लाख की खरीदी पर पेन कार्ड की अनिवार्यता, हॉलमार्क में यूआईडी के साथ ही जीएसटी की भी तैयारी है। सरकार नए-नए नियमों के साथ सर्राफा व्यवसाइयों को परेशान कर रही है।

रूपेश कुमार बर्मन

सर्राफा व्यावसायी टैक्स के विरोध में नहीं है। इस टैक्स के नाम पर होने वाली मनमानी के विरोध में हैं। इससे व्यवसाय करना मुश्किल हो जाएगा। थोड़ी सी चूक का बड़ा खामियाजा व्यापारियों को भुगतना पड़ेगा। सरकार हमें आपराधिक दृष्टि से न देखे। हम भी देश की तरक्की में अपनी सहभागिता निभाते हैं। इस वजह से सर्राफा व्यवसायियों पर सरकार को नरमी बरतनी चाहिए।

रवि कुमार पिंकू