रांची: सिटी पुलिस को आम पब्लिक के साथ अच्छे से पेश आना होगा। पब्लिक के साथ अभद्र व्यवहार करने वाले जवान के खिलाफ अब सख्त एक्शन लिया जाएगा। किसी निर्दोष आम पब्लिक द्वारा जवान पर आरोप लगाया गया यदि सही पाया गया तो कानूनी कार्रवाई करते हुए जवान को सस्पेंड भी किया जा सकता है। जी हां, ये बातें हम नही,ं एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने कही हैं। एसएसपी ने कहा कि लगातार पुलिस जवानों द्वारा आम लोगों के साथ अभद्र व्यवहार किए जाने की शिकायतें आ रही हैं, जिसे किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। चेकिंग के दौरान पुलिस आम लोगों के साथ सहजता से पेश आए, ताकि पुलिस की छवि खराब न हो।

रात की चेकिंग में ज्यादा शिकायतें

दरअसल, इन दिनों सड़क सुरक्षा महीना चल रहा है, जिसमें पुलिस पब्लिक को ट्रैफिक नियमों का पालन करने और रूल बे्रक नहीं करने के प्रति अवेयर कर रही है। लेकिन रात की चेकिंग के दौरान पुलिस वालों द्वारा आम नागरिकों के साथ लगातार अभद्र व्यवहार करने की शिकायतें आ रही हैं। लोगों के अनुसार, चेकिंग के वक्त पुलिस सीधे मुंह बात तक नहीं करती है। न कुछ समझने-समझाने का प्रयास करती है। गाली-गलौज और चिल्ला कर पुलिस वाले बातें करते हैं। शिकायत मिलने के बाद एसएसपी खुद इसकी जांच करने रांची की सड़कों पर निकल पडे़। हर चौक-चौराहे पर जाकर ड्यूटी तैनात पुलिस कर्मियों को शालीनता के साथ बर्ताव करने की हिदायत दी।

बच्चों वाले वाहन बेवजह न रोकें

एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने सभी पुलिस कर्मियों को निर्देश देते हुए कहा कि वैसे वाहन जिसमें महिला और बच्चे सवार हों, उन्हें बेवजह रोक कर परेशान न करें। संदिग्ध परिस्थिति में ही ऐसे लोगों को रुकवा कर पूछताछ की जाए। पूछताछ भी शालीनता के साथ हो, न की धौंस दिखाते हुए पब्लिक को डराया जाए। एसएसपी ने कहा कि पुलिस का काम क्राइम कंट्रोल करना है, लोगों में पुलिस के प्रति भय पैदा करना नहीं। पुलिस-पब्लिक मिलकर ही सिटी को क्राइम फ्री बना सकते हैं। वहीं उन्होंने आम लोगों से भी ट्रैफिक के सभी नियमों का पालन करने की अपील की है। गाड़ी के पेपर, इंश्योरेंस, पॉल्यूशन, लाइसेंस आदि सभी पेपर अपडेट रखने को कहा है। साथ ही किसी पुलिस द्वारा अभद्र व्यवहार करने की शिकायत करने की भी बात कही है।