RANCHI: राजधानी में टेंप्रेचर में गिरावट के साथ ही अब ठंड भी बढ़ने लगी है। दिन में धूप खिलने की वजह से लोगों को राहत मिल रही है, लेकिन शाम ढलते ही ठंड का एहसास हो रहा है। मंगलवार को सिटी का मिनीमम टेंप्रेचर 15 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जिससे यह साफ हो गया है कि जल्द ही सिटी में ठंड बढ़ने लगेगी। वहीं दिन और रात के टेंप्रेचर में 15 डिग्री का अंतर रिकार्ड किया गया है। दिन और रात के टेंप्रेचर में अंतर के कारण लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आने लगे हैं। जिससे कोरोना के संक्रमण का भी खतरा बढ़ गया है। ऐसे में लोगों को अब पहले से ज्यादा अलर्ट रहने को कहा जा रहा है।

जारी रहेगा उतार-चढ़ाव

मौसम विभाग के अनुसार सिटी में मंगलवार को मैक्सीमम टेंप्रेचर 30 डिग्री रहा, जबकि मिनिमम टेंप्रेचर 15 डिग्री रहा। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अभी कुछ दिनों तक दिन और रात के टेंप्रेचर में उतार चढ़ाव जारी रहेगा। जिसे देखते हुए डॉक्टर सचेत रहने की सलाह दे रहे हैं। वहीं किसी भी हाल में ठंड और गर्म से दूर रहने को कह रहे हैं। डॉक्टर्स का यह भी कहना है कि टेंप्रेचर के इस फ्लक्चुएशन से कोरोना का वायरस तेजी से अटैक कर सकता है।

तीन दिन से ज्यादा परेशानी तो कराएं टेस्ट

दिन में चिलचिलाती धूप और रात में ठंड के एहसास के कारण लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आने लगे हैं। ओपीडी में आने वाले लोगों में ऐसे मरीजों की संख्या 30 परसेंट तक है। जिन्हें तीन दिन में समस्या खत्म न हो तो उन्हें कोविड टेस्ट कराने को कहा जा रहा है। जिससे यह पता लगाया जा सके कि उन्हें सच में वायरल समस्या है या कोविड की चपेट में आ गए है।

अब लोग दिन में मार्केट में या अपने काम से जा रहे हैं। इसके बाद आने में देर शाम तक लौटते हैं। तबतक टेंप्रेचर डाउन हो चुका होता है। ऐसे में फुल स्लीव वाले कपड़े तो जरूर साथ में रखे। वहीं कोशिश करें कि हल्के गर्म कपड़े भी लेकर चलें। जिससे टेंप्रेचर फ्लक्चुएशन का असर नहीं होगा और मौसमी बीमारी से बचे रहेंगे। कोई भी समस्या हो तो इंतजार करना अभी के समय में नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए जरा भी लापरवाही न दिखाए और चेक कराएं।

डॉ बी कुमार, मेडिसीन