RANCHI : कैंपस प्लेसमेंट के मामले में रांची यूनिवर्सिटी के लिए पिछला सप्ताह काफी बेहतर रहा। एक सप्ताह में रिकॉर्ड 79 स्टूडेंट्स का कैंपस प्लेसमेंट हुआ है। इतना ही नहीं, कैंपस इंटरव्यू के लिए कंपनियों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है। यूनिवर्सिटी के प्रयासों का नतीजा है कि स्टूडेंट्स को अपने साथ जोड़ने के लिए कई कंपनियां दस्तक दे रही हैं।

इंफोसिस, टीसीएस में जॉब

सॉफ्टवेयर की दिग्गज मानी जानेवाली इंफोसिस और टीसीएस कंपनी कैंपस प्लेसमेंट के लिए पिछले महीने रांची यूनिवर्सिटी आई थी। इन दोनों कंपनियों के कैंपस इंटरव्यू में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। कंपनी की ओर से कई फेज में इनका इंटरव्यू लिया गया था। इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी करने के बाद दोनों कंपनियों से सेलेक्टेड स्टूडेंट्स की लिस्ट पिछले सप्ताह यूनिवर्सिटी को भेज दी है। इसमें इंफोसिस ने जहां 50 स्टूडेंट्स को जॉब दिया है, वहीं टीसीएस के लिए 29 स्टूडेंट्स चुने गए हैं।

तेज हुई प्लेसमेंट की प्रक्रिया

रांची यूनिवर्सिटी में ऐसा पहली बार हुआ है जब एक सप्ताह के अंदर 70 स्टूडेंट्स का कैंपस प्लेसमेंट हुआ। यह यूनिवर्सिटी के कैंपस प्लेसमेंट का रिकॉर्ड है। इससे पहले एक साल में बमुश्किल 50 से 60 स्टूडेंट्स को ही कैंपस इंटरव्यू के जरिए जॉब मिल पाता था। इतनी संख्या में एक साथ स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट के बाद आरयू का प्लेसमेंट सेल काफी उत्साहित है। प्लेसमेंट की प्रक्रिया भी यहां तेज हुई है। स्टूडेंट्स का बेहतर कंपनी में बेहतर प्लेसमेंट हो, इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं। इस सीजन में कैंपस इंटरव्यू के लिए कई और कंपनियों के आने की उम्मीद है।

वर्जन

कंपनियों की ओर से भी प्लेसमेंट के लिए बेहतर रिस्पांस मिला है। इसमें स्टूडेंट्स की भी भागीदारी बेहतर रही है। हमारी कोशिश आगे भी रहेगी कि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स का बेहतर प्लेसमेंट करा सकें।

डॉ अशोक चौधरी,

को-ऑर्डिनेटर ,सीवीएस