RANCHI:झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) की ओर से निकाली गई भर्ती परीक्षा के आवेदन की अंतिम तिथि शनिवार (21 मार्च) को समाप्त हो गयी। इस परीक्षा में पहली बार रिकॉर्ड 5 लाख से अधिक आवेदन आए हैं। राज्य गठन के 20 सालों के बाद इतनी संख्या में आवेदन कभी नहीं आए थे। 21 मार्च तक पांच लाख 2 हजार 338 आवेदन जेपीएससी को मिले। एक साथ बैकलॉग की चार परीक्षाओं के लिए आवेदन किये गये हैं।

चार परीक्षाओं के लिए बहाली

जेपीएससी द्वारा पहली बार बैकलॉग के चार साल की परीक्षाओं का आयोजन एक साथ किया जा रहा है। सातवीं जेपीएससी 2017, आठवीं जेपीएससी 2018, 9वीं जेपीएससी 2019 और 10वीं जेपीएससी 2020 के लिए यह एग्जाम आयोजित किया जा रहा है। राज्य में शिक्षित बेरोजगारों में इन परीक्षाओं को लेकर भारी उत्सुकता थी। यही वजह है कि इतनी बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं।

बड़ी संख्या में भूल सुधार

जेपीएससी ने वैसे स्टूडेंट्स से भूल-सुधार फॉर्म भरने को कहा था, जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन करते वक्त कुछ अधूरी जानकारी दी हो। हजारों की संख्या में ऐसे आवेदन जेपीएससी को मिले हैं, जिसमें अभ्यर्थियों ने अपने आवेदन में सुधार का आग्रह किया है। सोमवार को भी जेपीएससी की ओर से ऐसे आवेदन प्राप्त किए जाएंगे।

अब होगी फॉर्म की स्क्रूटनी

जेपीएससी की ओर से आवेदन करने की अंतिम तिथि के बाद अब आवेदन की स्क्रूटनी की जाएगी। जो एलिजिब्लिटी क्राइटेरिया तय की गयी थी, उसके अनुसार छात्रों ने आवेदन दिया है कि नहीं, इसकी जांच की जाएगी। जो योग्यता तय की गई थी उसके अनुसार अगर आवेदन मिला होगा तो उन छात्रों को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। जिन लोगों ने जेपीएससी की ओर से जारी आवेदन को उसके अनुरूप नहीं भरा होगा, उनके आवेदन को रिजेक्ट किया जाएगा।

फीस में मिली बड़ी राशि

पांच लाख से अधिक आवेदन आने के बाद जीपीएससी को 3 करोड़ रुपए से ज्यादा राशि फीस के रूप में मिलने का अनुमान है। सरकार की ओर से आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स से 100 रुपए की फीस तय की गई थी। इसके अलावा एसटी-एससी स्टूडेंट्स के लिए केवल 50 रुपए की फीस तय की गई थी। पहले जनरल के लिए फीस की राशि 600 थी। हेमंत सरकार ने इसे घटाकर 100 कर दिया।

राज्य के बाहर से भी आवेदन

जेपीएससी की ओर से जो विज्ञापन निकाला गया था, उसके अनुसार झारखंड के साथ-साथ पूरे देश के छात्र आवेदन भर सकते थे। राज्य स्थायी निवासियों को कुछ छूट दी गई है। लेकिन दूसरे राज्य के छात्र भी इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। पूरे देश भर के छात्रों द्वारा इस परीक्षा के लिए आवेदन भरा गया है, इसलिए आवेदन करने वालों की संख्या भी बहुत अधिक है।

छठी जीपीएससी में 1.40 लाख आवेदन

छठी जेपीएससी की परीक्षा 2016 में ली गई थी। उस समय 1 लाख 40 हजार छात्रों ने फॉर्म भरा था। 4 साल तक कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं की गई। एक साथ जब चार परीक्षा आयोजित की जा रही है, अभ्यर्थियों की संख्या भी बढ़ गई है।

बढ़ाई गई थी अंतिम तिथि

शुरुआत में जेपीएससी की ओर से आवेदन देने की अंतिम तिथि 15 मार्च तक तय की गयी थी। इस दौरान कई बार सर्वर फेल और लिंक डाउन होने के कारण बहुत सारे छात्र फॉर्म नहीं भर पाए। छात्रों की परेशानी को देखते हुए जेपीएससी ने फॉर्म भरने के समय को बढ़ा दिया और 15 मार्च से बढ़ाकर इसे 21 मार्च कर दिया गया था।

किस पद के लिए कितनी सीटें

डिप्टी कलेक्टर : 44

पुलिस सब इंस्पेक्टर : 40

जिला समन्वयक : 16

जेल अधीक्षक : 02

सहायक नगर आयुक्त : 65

झारखंड शिक्षा सेवा : 41

जूनियर रजिस्ट्रार : 10

सहायक रजिस्ट्रार : 06

सहायक निदेशक : 02

योजना अधिकारी : 09

परिवीक्षा अधिकारी : 17

प्रारंभिक परीक्षा तिथि : 02 मई, 2021

रिजल्ट : जुलाई, 2021 (टेंटेटिव)

जेपीएससी की ओर से परीक्षा लेने के लिए जो आवेदन भरने की तिथि तय की गई थी, वह खत्म हो गयी है। करीब 5 लाख छात्रों ने आवेदन भरा है। अब आवेदनों की स्क्रूटनी की जाएगी। वैध आवेदकों को पीटी के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

ज्ञानेंद्र, सचिव, जेपीएससी