RANCHI:18 साल से ऊपर के लोगों को एक मई से कोरोना का टीका लगाने के लिए कोविन पोर्टल पर बुधवार से रजिस्ट्रेशन की प्रक्त्रिया शुरू हुई। पहले दिन ही रजिस्ट्रेशन कराने को लेकर रांची के युवाओं में गजब का उत्साह देखने को मिला। 18 साल से ऊपर के युवा सुबह से ही रजिस्ट्रेशन कराने को लेकर उत्साह में थे। युवाओं से अधिक उनके पेरेंट्स उन्हें रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे। एक मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाने के लिए सरकार ने कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य किया है। इस एप पर रजिस्ट्रेशन होने के बाद ही 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगेगा। रजिस्ट्रेशन होने पर लोगों को टीका लगने की तिथि के बारे में जानकारी होगी। टीका लगवाने के इ<स्हृद्द-क्तञ्जस्>छुक व्यक्ति कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

झारखंड में लगेगी मुफ्त वैक्सीन

केंद्र सरकार ने जैसे ही 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीनेट करने की घोषणा की, वैसे ही झारखंड सरकार ने सभी को फ्री वैक्सीन लगाने की घोषणा की। अब तक 24 रा<स्हृद्द-क्तञ्जस्>य और केंद्र शासित प्रदेशों फ्री में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की घोषणा हो चुकी हैं। 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन का खर्च केंद्र सरकार उठा रही है।

प्रशासन भी तैयारी में जुटा

डॉ शशि भूषण खलखो बताते हैं कि संक्त्रमण के बढ़ते मामलों के बीच एक बड़ी राहत की बात यह है कि महज दो दिनों के बाद ही एक मई से टीकाकरण का पांचवां चरण भी शुरू होने वाला है। 18 वर्ष या उससे <स्हृद्द-क्तञ्जस्>यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीनेट कर कोरोना संक्त्रमण से बचाने की मुहिम में जिला स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। टीकाकरण के चौथे चरण के खत्म होते ही विभाग पांचवें चरण की शुरुआत कर रहा है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इ<स्हृद्द-क्तञ्जस्>छुक व्यक्ति कोविन एप पर जा कर स्वयं को रजिस्टर कर सकते हैं, ताकि टीका लेने में उन्हे कोई दिक्कत नहीं हो।

टीका लेने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी

पिछले सभी चरणों की तरह इस चरण में भी इ<स्हृद्द-क्तञ्जस्>छुक लाभार्थी को टीका लेने के लिए खुद को रजिस्टर करवाना होगा। यह अनिवार्य है। इसके लिए केवल मोबाइल नंबर और आधार कार्ड होना आवश्यक है। चूंकि, 18 वर्ष और उससे ऊपर के लोगों की जनसंख्या भी अन्य चरणों की अपेक्षा <स्हृद्द-क्तञ्जस्>यादा होने वाली है, इसलिए वैक्सीनेशन सेंटरों पर भीड़ अधिक होगी। इसके मद्देनजर विभाग ने वैक्सीनेशन अभियान के पांचवें चरण को सफल बनाने के लिए करीब-करीब सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं एवं जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं, ताकि वैक्सीनेशन अभियान के दौरान किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले को-विन पोर्टल पर जाना होगा, जहां पर रजिस्टर योरसेल्फ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वहां पर अपना मोबाइल नंबर डालकर क्लिक करना होगा, जहां से आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए ओटीपी भेजा जाएगा। तय जगह पर ओटीपी भरने के बाद वेरीफाई पर क्लिक करना होगा। एक बार ओटीपी डाल देंगे तो रजिस्ट्रेशन ऑफ वैक्सीन पेज खुल जाएगा। ऐसे ही आरोग्य सेतु एप खोलने के बाद ऊपर दिए वैक्सीनेशन सेक्शन पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पेज खुल जाएगा, इसमें आपको फोटो आईडी कार्ड का चयन करना होगा, जो आपके पास हो। इसके बाद उस पर दर्ज नंबर, नाम और जन्मतिथि डालनी होगी। इस एप के जरिए अधिकतम 4 लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी होंगे दस्तावेज

फोटो आईडी प्रूफ, नाम, जन्मतिथि, जेंडर भरना होगा। एक बार सभी जानकारी भरने के बाद कंफर्मेशन का मैसेज आएगा। कंफर्मेशन मैसेज के बाद दूसरे नाम भी ऐड कर सकते हैं।

क्या कहते हैं लोग

जैसे ही सरकार ने घोषणा की कि 18 साल के ऊपर वाले लोगों को टीका लगाया जाएगा, वैसे ही मैंने रजिस्ट्रेशन का मन बना लिया था। शुरुआत में तो रजिस्ट्रेशन कराने में थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन बाद में हमारा रजिस्ट्रेशन हो गया।

पीयूष कुमार, हिनू

मैं सुबह से ही रजिस्ट्रेशन कराने को लेकर तैयार था। लेकिन एप खुल नहीं रहा था, जिस कारण थोड़ी परेशानी हुई। लेकिन बाद में एप में सारा डेटा डाल कर रजिस्ट्रेशन कर लिया। अब टीके का इंतजार है।

रवि शर्मा, हरमू