रांची: रिम्स में अगले सप्ताह तक ओपीडी खोलने की तैयारी चल रही है। ओपीडी खुलने पर कोरोना गाइडलाइन का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा। रिम्स प्रबंधन ओपीडी में भीड़ कैसे नियंत्रित हो इसे लेकर विचार कर रहा है। रिम्स निदेशक डा। कामेश्वर प्रसाद ने बताया कि लॉकडाउन के समाप्त होते ही ओपीडी व्यवस्था चालू कर दी जाएगी। सरकार जैसे ही बसों को चलने की अनुमति देगी सभी ओपीडी खुल जाएगी। उन्होंने बताया कि अब दूसरी लहर में मरीजों की संख्या कम हो रही है। ओपीडी खुलने के साथ ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की भी व्यवस्था होगी। मरीज ऑफलाइन भी काउंटर से टिकट कटवा सकेंगे और ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।

एचओडी की सलाह

ओपीडी खुलने से पहले रिम्स के सभी विभागों के एचओडी के साथ बैठक की जाएगी। बैठक में सभी ओपीडी एक साथ खोलने या विभिन्न चरणों में खोलने पर राय ली जाएगी। निदेशक ने बताया कि बाहर से आने मरीज यह भी नहीं जान पाएंगे कि कौन सा ओपीडी बंद है या खुला है। इसके लिए प्रयास किया जा रहा है कि सभी ओपीडी एक साथ खुले।

19 विभागों के ओपीडी रिम्स में

राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में आम दिनों मे19 विभागों के ओपीडी में मरीजों को चिकित्सीय परामर्श मिलता है। इसमें सर्जरी ओपीडी भी शामिल है। सबसे अधिक भीड़ मेडिसिन, शिशु रोग, कार्डियोलॉजी, न्यूरो, चर्म, आर्थो और स्त्री रोग के ओपीडी में रहती है। इसके अलावा अन्य विभागों में भी मरीजों की संख्या अधिक रहती है। कुल मिलाकर एक दिन में करीब दो हजार तक मरीज ओपीडी में दिखाते हैं।

ई-ओपीडी से इलाज

अभी रिम्स के ई-ओपीडी से मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इसमें मरीजों के लिए सुबह 10 बजे से 12 बजे तक इलाज किया जा रहा है। टॉलफ्री नंबर पर काल कर मरीज डाक्टरों से परामर्श ले रहे हैं। ई-ओपीडी द्वारा इलाज कराने के लिए इन नंबरों पर कॉल किया जा सकता है 1800-345-7056, मोबाइल नंबर : 94317-63648, 94315-34107, 94317-87461.