--चिन्हित भवन मालिकों को 15 दिनों के अंदर खुद से ही भवन तोड़ने का दिया गया है आदेश

--नोटिस पर अमल नहीं करने वाले भवन को बलपूर्वक तोड़ेगा निगम

-------------

नगर निगम कर रहा कार्रवाई की तैयारी

यहां से हटेगा अतिक्रमण भवनों की संख्या

हिनू नदी के किनारे : 72

कांके डैम के किनारे : 34

बड़ा तालाब इलाका : 34

रांची: रांची नगर निगम बिना नक्शा वाले घरों को चिन्हित कर कार्रवाई करने की तैयारी में है। इसी कड़ी में शनिवार को बिना स्वीकृत नक्शा के घर बनाने वाले 180 भवन मालिकों को निगम ने नोटिस भेजा है। इन भवनों में 72 भवन हिनू नदी, 74 भवन कांके डैम व 34 भवन बड़ा तालाब के समीप के हैं। इन अवैध निर्माणों की सुनवाई 22 जुलाई को नगर आयुक्त के कोर्ट द्वारा की गई थी। इन सभी भवन मालिकों को 15 दिनों के अंदर स्वेच्छा से भवन तोड़ने का आदेश दिया गया है। नोटिस पर अमल नहीं करने वाले भवन को निगम बलपूर्वक तोड़ेगा। इस तोड़फोड़ में हुए खर्च को निगम संबंधित भवन मालिक से ही वसूल करेगा।

20 को अंतिम नोटिस

निगम द्वारा 20 जुलाई को 207 भवनों को अंतिम नोटिस जारी किया गया था। इसके बाद 22 जुलाई को हुए कोर्ट में 27 भवन मालिकों व प्रतिष्ठानों ने नक्शा पेश करने के लिए निगम से अतिरिक्त समय देने की मांग की थी। इसके बाद नगर आयुक्त के कोर्ट ने इन सभी को 27 जुलाई को नक्शा पेश करने का निर्देश दिया था। इनमें सेवा सदन, बड़ा तालाब भी शामिल है। अब इन भवनों की अवैध निर्माण की सुनवाई 27 जुलाई को होगी।

----

और खुद ही लोग तोड़ने लगे अपना मकान

हरमू पुल से पीपी कंपाउंड गुरुनानक स्कूल तक 13 संरचनाओं को किया गया ध्वस्त, पांच को लोगों ने खुद ही तोड़ा

हिनू नदी के किनारे दर्जी मोहल्ले में भी हटाया गया अतिक्रमण, सहदेव अपार्टमेंट की बाउंड्रीवाल हटाई गई

रांची : जल स्त्रोतों को अतिक्रमण मुक्त कराए जाने का अभियान शनिवार को भी चला। अरगोड़ा में हिनू नदी के किनारे दर्जी मुहल्ला और शहरी अंचल क्षेत्र के हरमू नदी के किनारे हरमू पुल से पीपी कंपाउंड गुरुनानक स्कूल तक अतिक्रमण हटाया गया। हरमू पुल से पीपी कंपाउंड गुरुनानक स्कूल तक कुल 13 संरचनाओं को ध्वस्त किया गया। इनमें से पांच संरचनाओं को लोगों ने खुद ही तोड़ लिया। बाकी आठ संरचनाओं को प्रशासन के बुलडोजर ने ध्वस्त कर दिया। इनमें सहदेव अपार्टमेंट की बाउंड्रीवाल, दो अन्य बाउंड्रीवाल और बाकी घर की दीवारों को तोड़ा गया। यहां भी हल्का विरोध हुआ, लेकिन भारी संख्या में पुलिस बल के साथ पहुंची टीम का नेतृत्व कर रहे शहर अंचल के अंचलाधिकारी अमित भगत के समझाने पर लोग शांत हुए। अभियान सुबह 11.30 बजे से शाम लगभग 3.30 बजे तक चला।

--------------

दर्जी मोहल्ले में हुआ विरोध

दर्जी मुहल्ले में दो कच्चे पक्के मकान ध्वस्त किए गए। पहले तो कुछ लोगों ने यहां हंगामा किया पर बड़ी संख्या में पुलिस बल को देखकर और अंचलाधिकारी के समझाने पर शांत हो गए। यहां से आगे सात-आठ और संरचनाओं को ध्वस्त किया जाना है। हालांकि लोगों ने खुद ही अतिक्रमण हटाने की बात कही है। इसके लिए पांच अगस्त तक की मोहलत दी गई है। यहां अभियान का नेतृत्व अरगोड़ा के अंचलाधिकारी अमित कुमार ओझा कर रहे थे। उनके साथ लगभग 70 महिला पुरुष के जवान थे।

--