आरएसएस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की तीन दिवसीय बैठक आज से रांची में

आरएसएस प्रमुख समेत संघ के 42 प्रांत व 11 क्षेत्रों के तमाम पदाधिकारी रांची में

मीटिंग में कुल 350 से 400 प्रतिनिधि करेंगे शिरकत

RANCHI: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की तीन दिवसीय बैठक का उद्घाटन शुक्रवार को सुबह आठ बजे रांची के सरला बिरला पब्लिक स्कूल महिलौंग में संघ के सर संघचालक मोहन भागवत करेंगे। इस मीटिंग में भाग लेने के लिए संघ के सर संघचालक मोहन भागवत समेत संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के पदाधिकारियों के साथ ही संघ के ब्ख् प्रांत और क्क् क्षेत्रों के क्षेत्र संघचालक और क्षेत्र कार्यवाह भाग लेकर अपने प्रांत और क्षेत्र में संघ के कार्य विस्तार, प्रयोग, अनुभव और आगामी दिशा पर चर्चा करेंगे। इस मीटिंग में फ्भ्0 से लेकर ब्00 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। एक तरह से छोटानागपुर में पूरा नागपुर उतर आया है, जो आरएसएस का गढ़ माना जाता है।

गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में आरएसएस प्रमुख डॉ। मोहन भागवत ने बताया कि एक साल में संघ दो बार अपनी अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की मीटिंग करता है। पहली मीटिंग मार्च में होती है, जबकि दूसरी दशहरा और दिवाली के बीच होती है। उसी कड़ी में संघ की स्थापना के इतने सालों में पहली बार रांची में संघ की यह बैठक होने जा रही है।

जनसंख्या नीति पर आएगा प्रस्ताव

जनगणना के आंकड़ों के अनुसार, देश के कई राज्यों खासकर पूर्वोत्तर के असम और पश्चिम बंगाल में असामान्य वृद्धि दिख रही है। इसको लेकर संघ चिंतित है संघ की अपनी आंतरिक बैठक में इसको लेकर प्रस्ताव आया है। इसे संघ अपनी अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में पारित करेगा।

म् लाख गांवों में काम कर रहा संघ

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ देश के म् लाख गांवों में काम कर रहा है। संघ की योजना है कि वह अपने कामों को और ज्यादा विस्तार देगा। अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख डॉ। मनमोहन वैद्य ने कहा कि संघ से जुड़ने के लिए हर महीने हजारों युवा आगे आ रहे हैं। संघ की वेबसाइट ज्वाइन आरएसएस के जरिए साल ख्0क्ख् में जहां हर महीने एक हजार युवा संपर्क करते थे, वहीं इस साल ख्0क्भ् में अब तक 8 हजार से ज्यादा लोग जुड़ने के लिए संपर्क किए हैं।

संघ व शाखा में प्रत्यक्ष नहीं कोई संबंध

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ का कहना है कि पूरे देश में उसकी शाखाओं की संख्या बढ़ रही है। इसमें जम्मू-कश्मीर से लेकर केरल तक के राज्य शामिल हैं। लेकिन यह पूछने पर कि जम्मू-कश्मीर में पहली बार गठबंधन में बीजेपी सरकार बनने से क्या संघ की शाखाओं को बढ़ने में मदद मिली है। इसके जवाब में संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने कहा कि संघ की शाखाओं का सरकार से कोई मतलब नहीं है। उन राज्यों में भी संघ की शाखाएं बढ़ी हैं, जहां बीजेपी की सरकार नहीं है। केरल का उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि इस राज्य में कभी बीजेपी सरकार में नहीं रही, लेकिन उसके बाद भी वहां पर सबसे ज्यादा संघ की शाखाएं लगती हैं।

मीटिंग के मुद्दों पर प्रेस ब्रिफिंग आज

तीन दिवसीय मीटिंग में देश की वर्तमान स्थिति, गो हत्या पर प्रतिबंध, आरक्षण, समान नागरिक संहिता, धर्मातरण सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी। लेकिन इन एजेंडों के बारे में संघ ने अभी खुलासा नहीं किया है। पहले दिन की बैठक के बाद शुक्रवार की सुबह संघ के सह सरकार्यवाह दत्रात्रेय होसबाले प्रेस ब्रीफिंग करमीटिंग के मुद्दों पर चर्चा की जानकारी देंगे।