रांची : कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए जिला प्रशासन फिर अलर्ट हो गया है। रांची एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर आने और जाने वाले यात्रियों की कोरोना जांच शुरू हो गई है। रांची एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए 72 घंटे पुरानी आरटीपीसीआर की कोरोना जांच रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है। जो यात्री बिना आरटीपीसीआर की कोरोना पाजिटिव निगेटिव रिपोर्ट लिए रांची एयरपोर्ट पर उतर रहे हैं उनकी कोरोना जांच कराई जा रही है। यही हाल रांची और हटिया रेलवे स्टेशन का भी है। दोनों रेलवे स्टेशनों पर जांच की अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं। बाहर से रांची रेलवे स्टेशन पर प्रवेश करने वाले यात्रियों की जांच के लिए रेलवे स्टेशन के गेट पर जांच टीम तैनात की गई है। इसी तरह रेलवे स्टेशन ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों की जांच के लिए प्लेटफार्म पर ही चार टीमें लगाई गई हैं। रांची रेलवे स्टेशन पर 16 जून और रांची एयरपोर्ट पर 17 जून से जांच की जा रही है।

एयपोर्ट पर छह टीम

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर कोरोना जांच की छह टीमें लगाई गई हैं। इनमें से तीन टीमें सुबह 6:30 बजे से दोपहर बाद 2:30 बजे तक कोरोना जांच करती हैं। जबकि अन्य तीन टीमें दोपहर बाद 2:30 बजे से रात 10:30 बजे तक जांच करती हैं। प्रत्येक टीम में 3-3 कर्मचारियों को रखा गया है। प्रत्येक टीम में एक-एक मजिस्ट्रेट भी तैनात किया गया है।

रेलवे स्टेशन पर पांच टीम

रांची रेलवे स्टेशन पर कोरोना जांच के लिए पांच टीमें लगाई गई हैं। इनमें पांच मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। प्रत्येक टीम में 4-4 कर्मचारियों को लगाया गया है। इसमें दो टीमें सुबह 7:00 बजे से दोपहर बाद 2:00 बजे तक और दो टीमें दोपहर बाद 2:00 बजे से रात 10:00 बजे तक और एक टीम रात 10:00 बजे से सुबह 7:00 बजे तक कोरोना जांच के लिए लगाई गई हैं। सभी टीमों के साथ पुलिस बल भी लगाया गया है।

संक्रमितों को होम क्वारंटीन

जिला प्रशासन इस बार भी वही गलती दोहरा रहा है जो वो हर बार करता है। जांच के बाद पाजिटिव पाए जाने वाले यात्री को होम क्वारंटाइन की मुहर लगा कर छोड़ दिया जा रहा। जबकि, सरकार का आदेश है कि कोरोना संक्रमितों को होम क्वारंटाइन नहीं करना है। उन्हें अस्पताल में भर्ती करना है। यही नहीं, जिन यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच कराई जा रही है उनकी रिपोर्ट तो दो दिन बाद आती है। ऐसे में जांच कर उन्हें जाने दिया जाता है। अगर वो कोरेाना संक्रमित भी निकले तो रास्ते में और ट्रेन में संक्रमण फैलाने की आशंका रहेगी। उन्हें मोबाइल पर सूचना दी जाती है कि वो संक्रमित हैं।

नहीं मिला कोरोना संक्रमित

रांची एयरपोर्ट पर 17 जून से जारी दूसरे चरण की इस जांच के दौरान आरटी पीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जा रहे हैं। एक कार्यपालक दंडाधिकारी ने बताया कि अब तक 1635 यात्रियों की कोरोना जांच की गई है। लेकिन इनमें से कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है।

रांची स्टेशन पर पांच संक्रमित

रांची रेलवे स्टेशन पर स्टेशन के बाहर होने वाली कोरोना जांच में 150 यात्रियों की सोमवार को आरटीपीसीआर जांच की गई। अधिकारियों का कहना है कि इसकी रिपोर्ट दो दिन बाद आएगी और रिपोर्ट यात्री के मोबाइल पर भेज दी जाएगी। रैपिड एंटीजन टेस्ट 170 यात्रियों का किया गया। इनमें एक यात्री कोरोना पाजिटिव मिला है। इसे होम क्वारंटाइन कर दिया गया है। जबकि प्लेटफार्म पर चल रही जांच में सुबह 7:00 बजे से 2:00 बजे तक में एक यात्री कोरोना पाजिटिव पाया गया है। इसे होम क्वारंटाइन कर दिया गया है।