- प्राइवेट हॉस्पिटल्स में डिमांड की जा रही है कोरोना की वैक्सीन

- रिक्वेस्ट लेटर के बाद एडवांस में जमा करना होगा पेमेंट

- वैक्सीनेशन को लेकर सिविल सर्जन ने तैयार किया है प्लान

वैक्सीनेशन का सेकेंड फेज शुरू हो चुका है। हेल्थ वर्कर्स के बाद अब सीनियर सिटीजंस की बारी है, जिनका वैक्सीनेशन शुरू किया जा चुका है। गवर्नमेंट के हेल्थ सेंटर्स में तो यह टीका फ्री में लगाया जा रहा है। प्राइवेट में टीका लगाने के लिए लोगों को 250 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं, लेकिन प्राइवेट हॉस्पिटल्स को अब वैक्सीन लेने के लिए पहले पेमेंट करना होगा। इसके बाद ही उन्हें वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी। बताते चलें कि इसे लेकर सभी प्राइवेट हॉस्पिटल्स जो आयुष्मान से इंपैनल्ड हैं, उन्हें निर्देश जारी कर दिया गया है।

150 रुपए वैक्सीन के लिए है तय

सरकार ने वैक्सीन के लिए 150 रुपए तय कर दिया है। यह रेट केवल हॉस्पिटल्स के लिए है। निजी अस्पताल कोल्ड चेन से 150 रुपए प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन खरीद सकते हैं। वहीं हॉस्पिटल में आम लोगों से वैक्सीनेशन के लिए 250 रुपए वसूलने हैं। सर्विस चार्ज के नाम पर हॉस्पिटल अधिकतम 100 रुपए वसूल सकते हैं।

76 हजार वैक्सीन का स्टॉक

रांची के कोल्ड चेन स्टोरेज सिविल सर्जन आफिस में वैक्सीन का स्टॉक काफी है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोल्ड स्टोरेज में फिलहाल 76 हजार वैक्सीन का स्टॉक है। वहीं हर दिन वैक्सीन लगवाने के लिए लोग भी पहुंच रहे हैं। इसके अलावा डोरंडा अरबन सेंटर के कोल्ड स्टोरेज में भी वैक्सीन रखी गई है, ताकि हर किसी को वैक्सीन आसानी से मिल सके।

71 हॉस्पिटल वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित

सिटी में आयुष्मान भारत के तहत 71 हॉस्पिटल इंपैनल्ड हैं। इनमें से कुछ ने वैक्सीनेशन में इंटरेस्ट दिखाया है। अब उन्हें रिक्वेस्ट लेटर देने के बाद वैक्सीन के लिए एडवांस भी जमा कराना होगा। इसके बाद ही उन्हें वैक्सीन की सप्लाई कोल्ड चेन से की जाएगी। इससे लोगों को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया में तेजी आएगी। चूंकि कई लोग ऐसे हैं, जो गवर्नमेंट के सेंटर पर जाकर वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते। ऐसे लोग प्राइवेट में वैक्सीन लगवाने के इच्छुक होते हैं, ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो।

---

गाइडलाइन के अनुसार ही वैक्सीनेशन का काम चल रहा है। जो लोग इंटरेस्टेड हैं, उन्हें लेटर देना होगा। इसके बाद हमलोग परमिशन दें देंगे। वैक्सीनेशन के लिए जो चार्ज है, वह जमा कराकर हॉस्पिटल कोल्ड स्टोरेज से वैक्सीन ले सकते हैं। सर्विस चार्ज के मामले में प्रबंधन के ऊपर है कि वह कितना लेगा।

डॉ वीबी प्रसाद, सिविल सर्जन