निगरानी की टीम ने वाणिज्य कर उपायुक्त प्रमोद कुमार सिन्हा को 50 हजार रुपए घूस लेते किया गिरफ्तार

हरमू स्थित आवास से नकद 6.62 लाख रुपए समेत 20 भर सोना भी बरामद

RANCHI : निगरानी ब्यूरो की टीम ने वाणिज्यकर उपायुक्त(मूल्यांकन) पूर्वी सर्किल, प्रमोद कुमार सिन्हा को उनके कचहरी स्थित कार्यालय में 50 हजार रुपए घूस लेते रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया। निगरानी ब्यूरो की टीम उपायुक्त को लेकर उनके हरमू स्थित आवास ए/3 में गई। जहां निगरानी ब्यूरो की टीम ने उनके फ्लैट से 6 लाख 61 हजार रूपए नकद, 20 भर सोना और जेवर के खाली डिब्बे बरामद किए हैं। निगरानी जांच में पता चला है कि प्रमोद कुमार सिन्हा के पास -छह फ्लैट हैं। एक फ्लैट में वे परिवार के साथ रहते हैं, जबकि बाकी फ्लैट को किराए पर लगा रखा है।

यह है मामला

जानकारी के मुताबिक, ओल्ड हजारीबाग रोड में स्थित सृष्टि कॉम्प्लेक्स के सामंता प्रीजिशन व‌र्क्स कंपनी का फाइनेंशियल असेसमेंट वाणिज्य कर उपायुक्त को करना था। यह असेसमेंट फाइनेंसियल ईयर 2011-12 तथा 2012-13 के लिए था। असेसमेंट के लिए ओनर आकाश सामंता ने एक आवेदन वाणिज्य कर उपायुक्त के पास दिया था। वाणिज्य कर उपायुक्त ने फाइनेंसियल असेसमेंट करने के नाम पर आकाश से एक लाख रुपए की डिमांड की। ऐसे में आकाश सामंता ने वाणिज्य कर उपायुक्त के खिलाफ निगरानी ब्यूरो में शिकायत दर्ज कराई।

निगरानी ने बनाई टीम

मामले की जांच कराने के बाद निगरानी ब्यूरो ने एक टीम बनाई। टीम के मेंबर आकाश का बड़ा भाई बनकर उपायुक्त से मिले और उन्हें 50 हजार रूपए लेने के लिए राजी कर लिया, लेकिन यह रकम देने के लिए उन्होंने पांच दिसंबर का समय मांगा गया। वहां से लौटने के बाद निगरानी ब्यूरो में पहले प्राथमिकी दर्ज की गई, फिर आरोपी को दबोचने के लिए टीम निकल गई और उन्हें उनके ऑफिस से ही घूस लेते गिरफ्तार कर लिया।