RANCHI: टैगोर हिल रोड स्थित आभूषण अलंकार ज्वेलर्स के मालिक सुधीर सोनी की शनिवार रात गोली मार कर हत्या कर दी गई। घटना बरियातू थाना क्षेत्र के सिंदवारटोली में हुई, जब स्वर्ण व्यवसायी सुधीर दुकान बंद कर एदलहातू स्थित अपने घर जा रहे थे। इस बाबत व्यवसायी के परिजनों ने रविवार को दुकान की जमीन के मालिक शमीम खान को नामजद आरोपी बनाते हुए अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कराया। मामले में पुलिस आरोपी शमीम खान को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। वहीं, रिम्स में पोस्टमार्टम के बाद सुधीर की बॉडी उसके परिजनों को सौंप दी गई। पुलिस ने बताया कि आरोपी शमीम पहले भी कई मामलों में जेल जा चुका है।

ऐसे हुई घटना

स्वर्ण व्यवसायी सुधीर कुमार हर रोज की तरह शनिवार की शाम भी अपनी दुकान बंद करघर जा रहे थे। इस दौरान ऑल्टो कार में उनके साढ़ू और चाचा भी साथ थे, जिन्हें अन्तु चौक पर उतारने के बाद वे अकेले ही अपने घर एदलहातू के लिए चल दिए। इसी बीच रास्ते में प्रगति शिक्षा निकेतन, बरियातू के पास गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई। इधर, काफी देर तक सुधीर के घर नहीं लौटने पर परिजनों ने उन्हें फोन किया, लेकिन मोबाइल स्विच ऑफ आ रहा था। इसके बाद सुधीर को उसके भाई खोजने निकले, तो स्कूल के पास कार के बगल में वह अचेत मिले। इसके बाद घटना की सूचना पुलिस को दी गई और आनन-फानन में सुधीर को लेकर उनके परिजन रिम्स पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने सुधीर को मृत घोषित कर दिया।

पर्स, मोबाइल और दुकान की चाबी गायब

हत्या करने के बाद अपराधी वहां से भाग निकले। इस दौरान वे सुधीर का पर्स, मोबाइल और दुकान की चाबी भी ले गए। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने डॉग स्क्वायड की मदद से तलाशी ली, पर उन्हें कुछ हासिल नहीं हुआ।

ऐसे शुरू हुआ था विवाद

एदलहातू के नायक मोहल्ला में रहने वाले सुधीर कुमार सोनी अपनी दुकान आभूषण अलंकार ज्वेलर्स चलाते थे। जिस जमीन पर उनकी दुकान थी, उसके मालिक अमर पुरी ने दो साल पहले ही शमीम खान नामक व्यक्ति को बेच दी थी। जमीन के जिस हिस्से में ज्वेलरी की दुकान थी, वह शमीम के हिस्से में आई थी। इसे लेकर वह सुधीर को अक्सर दुकान खाली करने की धमकी देता था। बार-बार मना करने पर भी उसने सुधीर को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी। इसे लेकर कुछ दिनों पहले भी शमीम ने सुधीर को धमकाया था।

दुकान खाली करने की मिलती थी धमकी

जानकारी के अनुसार, सुधीर कुमार सोनी पिछले कुछ सालों से टैगोर हिल रोड में अपनी ज्वेलरी दुकान और जेनरल स्टोर चला रहे थे। इसी बीच जमीन मालिक अमर पुरी ने वह जमीन 2012 में शमीम खान को बेच दी। अब जिस जमीन पर सुधीर की दुकान थी वह शमीम के हिस्से में आ गई। इसके बाद शमीम अक्सर सुधीर को दुकान खाली करने को कहता, लेकिन सुधीर मना कर देते थे। ऐसा लगभग दो सालों से चल रहा था। इस बीच कई बार शमीम ने सुधीर को धमकी दी और दुकान नहीं खाली करने पर अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहने तक की बात कह डाली।

पहले भी दुकान में लगाई थी आग

टैगोर हिल रोड में फिलहाल जहां आभूषण अलंकार ज्वेलर्स है, उसी के बगल में जेनरल स्टोर भी हुआ करता था। वह दुकान भी सुधीर की ही थी, जिसे उसके भाई और स्टाफ चलाते थे। सुधीर सोनी के भाई दीपक ने बताया कि 2012 में दुर्गा पूजा के समय संतोष सोनी, संजय सोनी और गीतांजलि क्लब के कुछ मेंबर्स ने दुकान पर आकर गाली-गलौज की और दुकान खाली करने की चेतावनी भी दे डाली। इसके बाद दिसंबर 2012 में उसकी दुकान में आग लगा दी गई। फिर सुधीर ने उस दुकान को ही खाली कर दिया।

सब्जी खरीद कर आ रहा हूं घर (अलग बॉक्स में लेंगे)

सुधीर की पत्नी पिंकी का रो-रो कर बुरा हाल है। उनकी मां के भी आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। पिंकी रोते हुए कह रही है कि हर दिन की तरह सुधीर शनिवार को भी शाम साढ़े सात बजे दुकान बंद कर घर के लिए निकले। उस वक्त मैंने उन्हें कॉल कर जल्दी घर आने को भी कहा था। तब उन्होंने सब्जी खरीदकर घर आने की बात कही थी। इसके बाद से ही सुधीर का फोन स्विच आफ बताने लगा।

आसनसोल से भागे-भागे पहुंचे पिता

सुधीर के पिता वैभव प्रसाद मोरहाबादी में ही फल की दुकान लगाते है। इसी से उनका गुजर बसर होता है। शनिवार को वह किसी जरूरी काम से आसनसोल गए थे। सुधीर की मौत की सूचना जब उन्हें मिली, तो वह भागे-भागे रांची पहुंचे। घर पहुंचने पर उनके आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।