रांची : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पोंजी योजना घोटाले (चिटफंड घोटाला) के एक आरोपित हेमंत कुमार सिन्हा को बंगाल के हावड़ा स्थित आवास से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित हेमंत कुमार सिन्हा को प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने शनिवार को ईडी कोर्ट में प्रस्तुत किया था, जहां से उसे 29 जून तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

अरगोड़ा का मामला

पूरा मामला रांची के अरगोड़ा थाना क्षेत्र में संचालित एमएसएस आयुर्वेदिक हेल्थ केयर एंड ट्रस्ट से संबंधित है। यह केस आपसी मिलीभगत से आम लोगों से जालसाजी का है। रांची पुलिस की प्राथमिकी और चार्जशीट के आधार पर ईडी ने इस केस को टेकओवर किया था। ईडी ने 31 मार्च 2020 को एमएसएस आयुर्वेदिक हेल्थ केयर एंड ट्रस्ट व अन्य के खिलाफ मनी लां¨ड्रग एक्ट में ईडी कोर्ट में अभियोजन शिकायत दायर किया था। ईडी ने अनुसंधान के बाद हेमंत कुमार सिन्हा सहित पांच आरोपितों के खिलाफ अभियोजन शिकायत दायर किया था। ईडी कोर्ट के बार-बार नोटिस देने के बावजूद आरोपित हेमंत कुमार सिन्हा कोर्ट में उपस्थित नहीं हो रहे थे। इसके बाद ईडी कोर्ट ने गैर जमानती वारंट जारी किया था।

10 करोड़ रुपये का घोटाला

अरगोड़ा थाना क्षेत्र में संचालित एमएसएस आयुर्वेदिक हेल्थ केयर एंड ट्रस्ट नामक संस्था ने आम लोगों को तीन महीने के भीतर चार गुना राशि दिलाने का दावा कर निवेश कराया था। इस कंपनी ने प्रत्येक व्यक्ति से 3000 रुपये जमा कराया था और इसके बदले में 2300 रुपये के पोस्ट डेटेड चेक तथा आयुर्वेदिक मेडिसिन और इलाज संबंधित 700 रुपये के चार कूपन दिए थे। अनुसंधान में पाया गया कि पूरा घोटाला 10 करोड़ रुपये का है। ईडी ने अब तक इस कंपनी के बैंक खाते से 2.28 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। इस पर ईडी की एजुके¨टग कमेटी ने भी मुहर लगा दी है।

पिछले साल दो अरेस्टिंग

ईडी कोर्ट में पांच आरोपितों के खिलाफ अभियोजन शिकायत दायर किया था। इससे संबंधित दो आरोपित राकेश कुमार पोद्दार और मुकेश कुमार पोद्दार गत वर्ष जून में गिरफ्तार किए गए थे। इनमें एक आरोपित वाराणसी और दूसरा मुजफ्फरपुर से गिरफ्तार हुआ था। अभी दोनों न्यायिक हिरासत में हैं।