रांची : राज्य में एक मार्च से लगभग सबकुछ अनलॉक हो जाएगा। स्कूल-कॉलेज, आइटीआइ, पॉलिटेक्निक समेत सभी प्रशिक्षण संस्थान, कौशल विकास केंद्र और को¨चग संस्थान खुल जाएंगे। इसी तिथि से सिनेमा हॉल तथा पार्क भी खुलेंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई झारखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में इसपर सहमति दी गई है। फिलहाल स्कूलों में आठवीं, नौवीं व 11वीं को खोलने के लिए भी अनुमति मिली है, जबकि 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल पहले से ही खुल रहे हैं। इस तरह अब स्कूलों में आठवीं से 12वीं तक की कक्षाएं चलाने की अनुमति दे गई है, लेकिन बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होगी। इसी तरह बैठक में एक अप्रैल से सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को खोलने की भी अनुमति दे दी गई है। आंगनबाड़ी खोलने से पहले सभी आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका का कोरोना टीकाकरण पूरा कर लिया जाएगा।

एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन पर कोविड जांच

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची एयरपोर्ट और राज्य के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशन से बाहर आने वालों की कोविड जांच का आदेश दिया है। इस कार्य में एयरपोर्ट को प्रमुखता देने को कहा गया है।

नहीं करें नजरअंदाज

मीटिंग में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल अभी समाप्त नहीं हुआ है। राज्यवासी इसे नजरअंदाज न करें। इसके प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता है। लोगों को जागरूक करने का अभियान रुकना नहीं चाहिए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि 25 फरवरी से आइटीआइ शुरू करें, क्योंकि उनमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा लेनी जरूरी है। यूनिवर्सिटी यूजीसी की गाइड लाइन के अनुरूप कार्य करने को स्वतंत्र है। कोरोना संक्रमण को लेकर जारी गाइडलाइन को पूर्ण रूप से पालन करना अनिवार्य होगा। गाइडलाइंस का हनन किसी हाल में न हो। यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

कोरोना जांच व वैक्सीनेशन बढ़ाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोरोना की भी जांच तथा टीकाकरण की भी गति बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण सुनिश्चित किया जाय। साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय तथा गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराया जाए। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन अनिवार्य हो। बैठक में मुख्यमंत्री के अलावा स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, प्रधान सचिव अमिताभ कौशल व विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

क्या-क्या डिसीजन

- 50 परसेंट कैपासिटी साथ सिनेमाघर खुलेंगे।

- 1000 लोगों को खुली जगह पर जमा होने की अनुमति।

- जुलूस पर जारी रहेगी रोक।

- 1000 व्यक्तियों के साथ मेला एवं खेल-कूद प्रदर्शनी की अनुमति।

- खिलाडि़यों के प्रशिक्षण के लिए स्वि¨मग पुल खोलने की अनुमति।

- सभी सरकारी कार्यालयों में शत-प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य, रोस्टर प्रणाली समाप्त।