RANCHI: होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में बंद राजद सुप्रीमो लालू यादव से जदयू से निष्कासित पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव ने सोमवार को मुलाकात की। इस दौरान उनके साथ जेवीएम प्रमुख बाबूलाल मरांडी भी थे। दोनों ने चारा घोटाले में सजा काट रहे आरजेडी सुप्रीमो का हालचाल लिया। शरद यादव ने कहा कि बीजेपी और केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने के लिए वो देशभर में यात्रा निकाल रहे हैं। लालू यादव से चर्चा के अलावा उन्होंने जेएमएम नेता हेमंत सोरेन से भी फोन पर बात की। समझा जा रहा है कि लालू के जेल जाने के बाद अब बिहार-झारखंड में विपक्ष का कोई नया समीकरण तैयार हो सकता है। बता दें कि चारा घोटाला के देवघर, चाईबासा ट्रेजरी केस में सीबीआई स्पेशल कोर्ट ने लालू को सजा सुनाई है। 23 दिसंबर से वो रांची के बिरसा मुंडा जेल में बंद हैं।

केंद्र सरकार पर साधा निशाना

विपक्ष को एकजुट करने के लिए झारखंड दौरे पर पहुंचे शरद यादव ने कहा कि मोदी सरकार संविधान के दायरे से बाहर काम कर रही है। संविधान पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। बाबा साहेब डॉ अंबेडकर को चाहने वाले हर हाल में इसकी रक्षा करेंगे। हमारा संविधान समाजवादी और धर्मनिरपेक्ष है, लेकिन सरकार के ज्यादातर फैसलों में इसे नजरअंदाज किया गया।

रोजगार का मतलब पकौड़ा तलवाना नहीं

पूर्व जेडीयू सांसद शरद यादव ने बेरोजगारी के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर हमला बोला। कहा कि देश में दलित, पिछड़े, आदिवासी और अल्पसंख्यकों के अधिकारों का हनन हो रहा है। इस साल का बजट भी कॉरपोरेट हितैषी है। इसमें आम आदमी की उपेक्षा की गई। युवाओं को रोजगार देने का मतलब पकौड़ा तलवाना नहीं होता है।

विपक्ष के गठबंधन पर बोले शरद

-मेरे झारखंड आने का मकसद लालू से मुलाकात व विपक्ष को एकजुट करना है। झामुमो नेता हेमंत सोरेन, झाविमो प्रमुख बाबूलाल मरांडी से बातचीत हुई है।

-बीजेपी और केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्ष की सभी पार्टियों को एकजुट करना है। इसके लिए देशभर में हमारी यात्रा चल रही है। मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में दौरे हो चुके हैं।