रांची:सिलागाईं में निर्माणाधीन एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के निर्माण के मुद्दे को लेकर झखरा कुंबा में शुक्रवार को शहीद वीर बुधु भगत स्मारक समिति के साथ सिलागाईं गांव के ग्रामीणों, बुद्धिजीवियों व प्रखंड के जनप्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई। हाल ही में पूर्व विधायक देवकुमार धान के नेतृत्व में सभा व सड़क जाम कर इस आवासीय विद्यालय के निर्माण का विरोध किया गया था। शुक्रवार को हुई बैठक में सभी ने देवकुमार धान के शिक्षा विरोधी कार्यकलाप व चंद लोगों को बरगलाकर क्षेत्र में माहौल बिगाड़ने के प्रयास की निंदा की। पूर्व विधायक की ओर से विद्यालय का निर्माण अन्यत्र कराने की मांग को सिरे से खारिज करते हुये हर हाल में सिलागाईं में ही विद्यालय का निर्माण कराने का संकल्प लिया गया।

कई प्रस्ताव पारित

बैठक में विद्यालय के निर्माण के समर्थन में इलाके के जनप्रतिनिधियों व सैकड़ों ग्रामीणों के हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन उपायुक्त को सौंपने सहित कई अन्य प्रस्ताव पारित किए गए। कहा गया कि शहीद वीर बुधु भगत स्मारक समिति लंबे समय से सरकार से सिलागाईं में उच्च व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए एक आवासीय विद्यालय की स्थापना की मांग सरकार से करती रही है। जब वर्षो पुरानी मांग पूरी हो रही है तो विरोध की राजनीति शुरू हो गयी है। बताया गया कि जहां पर विद्यालय का निर्माण किया जाना है वह वीर बुधु भगत के स्मारक व धार्मिक स्थल से बिल्कुल अलग है। उसी के बगल में एक साल पूर्व करीब डेढ़ एकड़ जमीन पर पेयजलापूर्ति योजना की सरंचना का निर्माण किया गया है। उसका कोई विरोध नहीं हुआ।

बताया अनुचित

अब साजिश के तहत धार्मिक स्थल से छेड़छाड़ के नाम पर लोगों को दिग्भ्रमित किया जा रहा है। समिति के अध्यक्ष डा। दिवाकर मिंज ने जनजातीय बच्चों के लिए बन रहे एकलव्य विद्यालय के निर्माण के विरोध को अनुचित बताया और कहा कि इसके बनने से शिक्षा के साथ लोगों को रोजगार भी मिलेगा। विद्यालय बनने के बाद भी वहां पर 30 एकड़ से अधिक जमीन बचेगी। विरोध करने वाले लोग आगे आएं और उसे विकसित कर वीर बुधु भगत के नाम को देश स्तर पर पहुंचाने का काम करें। मौके पर समिति के महासचिव गोपाल भगत, प्रखंड प्रमुख भोला उरांव, मुखिया संघ के अध्यक्ष मारवाड़ी उरांव, सचिव अनिल भगत, मुखिया निधिया उरांव, रीता उरांव, सुनील उरांव, रामधनी भगत, बिहारी भगत, महादेव उरांव, शिव उरांव, मोरहा उरांव, सुनील भगत, शंभु भगत, कचना उरांव, दिलीप सिंह, प्रमोद महतो, अल्फ्रेड मिंज सहित अन्य मौजूद थे।