-- विधायकों की खरीद-फरोख्त का मामला

-महाराष्ट्र के नेताओं और गिरफ्तार आरोपितों से मुलाकात के भी साक्ष्य

-एसआइटी ने 15 मिनट के फुटेज जुटाए, जल्द ही तीनों विधायकों से होगी पूछताछ

रांची : झारखंड में हेमंत सोरेन की सरकार के खिलाफ साजिश रचने के मामले की जांच कर रही रांची पुलिस के विशेष जांच दल (एसआइटी) को दिल्ली में एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। रांची के कोतवाली थाने में दर्ज प्राथमिकी में अनुसंधान के सिलसिले में खलारी के डीएसपी अनिमेष नैथानी के नेतृत्व में दिल्ली गई एसआइटी की एक टीम को द्वारका स्थित होटल विवांता से सीसीटीवी फुटेज मिल गया है। उक्त फुटेज में झारखंड के वे तीनों विधायक भी दिखे हैं, जिनका जिक्र गिरफ्तार आरोपितों के स्वीकारोक्ति बयान में आ चुका है। पुलिस सूत्रों के अनुसार ये तीन विधायक कांग्रेस के इरफान अंसारी, उमाशंकर अकेला और निर्दलीय विधायक अमित यादव हैं। ये तीनों विधायक सफाई दे चुके हैं कि वे दिल्ली तो गए थे, लेकिन अपने निजी काम से।

साक्ष्य जुटा रही एसआईटी

पुलिस ने 15 मिनट का उक्त सीसीटीवी फुटेज जब्त किया है। एसआइटी साक्ष्यों के साथ जल्द रांची लौटेगी। इसकी समीक्षा के बाद फुटेज में नजर आ रहे तीनों विधायकों का पक्ष लिया जाएगा। गिरफ्तार आरोपितों के स्वीकरोक्ति बयान के बाद भी अभी तक इन तीनों विधायकों का नाम प्राथमिकी में दर्ज नहीं है। फुटेज में तीनों विधायक इनोवा से होटल विवांता पहुंचते दिखे हैं। तीनों ही विधायक, महाराष्ट्र के भाजपा नेता जय कुमार बेलखेड़े उर्फ बालकुंडे, महाराष्ट्र के भाजपा नेता चंद्रशेखर राव बावनकुले व चरण सिंह के अलावा गिरफ्तार तीनों आरोपित अभिषेक दुबे, अमित सिंह व निवारण महतो दिखे हैं, जिनकी पहचान भी करवा ली गई है।

------------

दिया था दिल्ली की पता

हेमंत सरकार के खिलाफ साजिश रचने के मामले में दो दिन पहले जेल जाने से पूर्व आरोपित अमित सिंह, निवारण प्रसाद महतो व अभिषेक दुबे ने स्वीकारोक्ति में दिल्ली का पता दिया था। अभिषेक दुबे ने पुलिस को बताया था कि 15 जुलाई को वह इंडिगो की फ्लाइट से अमित सिंह, निवारण प्रसाद महतो व तीनों स्थानीय विधायकों के साथ दिल्ली गया था। सबका टिकट महाराष्ट्र के जय कुमार बेलखेड़े उर्फ बालकुंडे ने बुक कराया था। दिल्ली में झारखंड के तीनों विधायक कहां और किससे मिले, इसकी भी जानकारी पुलिस को है। अब एसआइटी के अधिकारी सभी संबंधित जगहों से साक्ष्य जुटाने की कोशिश में लगे हुए हैं।

--------------

विधायक ने कहा, 50 करोड़ में भी नहीं बिकेगा अकेला

हजारीबाग : झारखंड में सरकार गिराने की साजिश के मामले को लेकर चर्चा में आए बरही विधायक उमाशंकर अकेला ने पूरे प्रकरण को एक साजिश बताया है। चतरा रोड स्थित आवास में मंगलवार को प्रेस वार्ता में विधायक ने कहा कि हम सेक्युलर विचारधारा के हैं। हमारा और भाजपा का कोई गठजोड़ हो ही नहीं सकता। चाहे पेशगी की रकम एक करोड़ हो या 50 करोड़, अकेला यादव कभी बिक नहीं सकता। उन्होंने दिल्ली जाने की बात स्वीकार करते हुए कहा है कि जामताड़ा विधायक डा इरफान अंसारी के पिता की तबीयत खराब थी। वे दिल्ली में भर्ती थे। उन्हें देखने विधायक डा इरफान अंसारी के साथ दिल्ली गए थे। दिल्ली में किसी भाजपा नेता या विधायक से हमने मुलाकात नहीं की और न ही पकड़े गए तीनों में से किसी को भी जानता-पहचानता हूं।

--